Wednesday, June 29, 2022

2050 भविष्य की तकनीक में विश्व



सर्व रूम, पावर ऑडिट, एयर क्वालिटी ऑडिट, आईबीएमएस, एएमसी और सपोर्ट आदि के लिए सर्वर रूम सॉल्यूशंस एयर प्यूरीफायर और ड्रोन को अविश्वसनीय गति से उड़ते हुए देखना और हवा में चीजों से, हमारे लिए नई चीजों के लिए निकायों, मेरे साथ जुड़ें क्योंकि हम 2050 का पता लगाते हैं: भविष्य क्या होगातकनीकी?(द वर्ल्ड इन 2050 फ्यूचर टेक्नोलॉजी) हम वर्ष 2020 में हैं, और अगर हम खुद के साथ ईमानदार हैं, तो तकनीक अविश्वसनीय रूप से उन्नत है, और हम ऐसी प्रगति कर रहे हैं 

जो चीजों को और भी आगे बढ़ा सकती है। हमारे पास ऐसी कारें हैं जो पिछले दशक की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित हैं, और हम पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार भी बना रहे हैं जो ग्रह को बचाने में मदद कर सकती हैं। यहाँ तक कि सेल्फ-ड्राइविंग कारों और यहाँ तक कि सेल्फ-ड्राइविंग Ubers की भी योजनाएँ हैं जो परिवहन के भविष्य को बहुत रोमांचक बनाती हैं। और वह सिर्फ एक तकनीक है जिसे हम तेजी से विकसित कर रहे हैं। अन्य सभी के बारे में जो वहाँ हैं?
जैसे-जैसे हम 2050 के करीब और करीब आते जाएंगे, तकनीक कैसी होगी?   



आइए एक के साथ शुरू करें जो अच्छी तरह से और वास्तव में बहुत जल्द हो सकता है, ड्रोन। "एक मिनट रुको, ड्रोन पहले से ही यहाँ हैं!" और हाँ, वे हैं।

लेकिन कई बार आप जो ड्रोन देख रहे हैं, वे छोटे हैं, जिन्हें ऐसे लोगों द्वारा संचालित किया जाता है जो हैं
बस कुछ मज़ा लेने की कोशिश कर रहे हैं, या वे हैं जो अभी सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं
हड़ताल और निगरानी के लिए। सब बहुत मजेदार है, लेकिन भविष्य में, ड्रोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग हो सकते हैं। आपने शो देखे होंगे और लोग इस बारे में बात करेंगे कि कैसे कुछ वर्षों में ड्रोन नई डिलीवरी सेवाएं हो सकती हैं।

पिज़्ज़ा से लेकर अमेज़न पैकेज तक, और भी बहुत कुछ। और ईमानदारी से... इसकी बहुत संभावना है। ड्रोन अभी अविश्वसनीय रूप से परिष्कृत हो सकते हैं, और कुछ टीवी शो वास्तव में उनका उपयोग व्यापक रूप से करने के लिए करते हैं

और एरियल शॉट्स जैसा कि वे फिल्माते हैं, यह बहुत अच्छा है।
लेकिन डिलीवरी करने के लिए, इसे थोड़ा और प्रोग्राम करना होगा, क्योंकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मानवीय त्रुटि एक बहुत बड़ी चर्चा होगी। ऐसा नहीं है कि यह अभी असंभव है, यह संख्या, रसद, लागत और यह सुनिश्चित करने का प्रश्न है कि डिलीवरी स्वयं एक व्यवस्थित और सावधानीपूर्वक तरीके से की जाती है। आखिरकार, यह काफी बुरा है जब डिलीवरी वाले लोग हमारे पैकेजों के बारे में पर्याप्त परवाह नहीं करते हैं कि वे उन्हें पोर्च पर फेंक देते हैं और संभावित रूप से सामान तोड़ देते हैं, आखिरी चीज जो हमें चाहिए वह है ड्रोन के साथ होना। लेकिन 2050 तक?

हमारे पास न केवल पैकेज देने वाले ड्रोन हो सकते हैं, हम आकाश की ओर देख रहे होंगे और ड्रोन को अविश्वसनीय गति और सटीकता के साथ उड़ते हुए देख सकते हैं, और वे संभावित रूप से सभी AI द्वारा चलाए जा सकते हैं!

क्षमता है, और उस बिंदु तक ड्रोन के लिए विभिन्न उन्नयन और उनकी प्रोग्रामिंग निस्संदेह उन्हें अधिक कुशल, टिकाऊ और त्वरित बना देगी।

और संभावित रूप से, वे लोगों के लिए बुनियादी प्रसव से आगे जा सकते हैं और आपातकालीन कार्य कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि एक ड्रोन चिकित्सा सामग्री का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा अस्पताल ले जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह यातायात में फंस न जाए?
या किसी महत्वपूर्ण काफिले पर नजर रखने में मदद करना ताकि लोगों को जमीनी स्तर पर पता चल सके
परेशानी है?


ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ड्रोन हमारी दुनिया को प्रभावित कर सकते हैं, एकमात्र सवाल यह है कि क्या हम जाने देंगे
उन्हें 2050 तक?

चलो परिवहन के साथ चलते रहें, क्या हम?
अभी, हम जिन देशों में रहते हैं, वहां जाने के सबसे बड़े तरीकों में से एक ट्रेन है।
ट्रेन लोगों और सभी प्रकार के कार्गो को कुशल और विश्वसनीय तरीके से इधर-उधर ले जाती है,

यही कारण है कि वे सैकड़ों वर्षों से उपयोग में हैं। लेकिन ... अगर हम यहां ईमानदार हैं, जबकि ट्रेनें कुछ मायनों में कुशल और विश्वसनीय हैं ... वे बिल्कुल तेज नहीं हैं। खासकर जब बात पैसेंजर और मालगाड़ियों की हो। उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में लंबा समय लग सकता है और कई बार परिवहन के अन्य साधनों को लेना अधिक तर्कसंगत होता है। यही वजह है कि कंपनियां खास तरह की ट्रेनें बना रही हैं जो बहुत तेज जा सकती हैं। आप जापान की चुंबकीय ट्रेनों के बारे में जानते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन वर्जिन हाइपरलूप जैसे अन्य लोग चीजों को और भी आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। "यात्रियों या कार्गो को हाइपरलूप वाहन में लोड किया जाता है और कम दबाव वाली ट्यूब के माध्यम से विद्युत प्रणोदन के माध्यम से धीरे-धीरे तेज होता हैवाहन चुंबकीय उत्तोलन का उपयोग करके ट्रैक के ऊपर तैरता है और एयरलाइन गति पर ग्लाइड करता है अल्ट्रा-लो के कारण लंबी दूरी वायुगतिकीय खींचें।" विज्ञान-कथा?

शायद ही, वास्तव में, का पहला वाहन

हाइपरलूप का पहले ही परीक्षण और परीक्षण किया जा चुका है, और कुछ बड़े परीक्षण अगले कुछ वर्षों के लिए निर्धारित किए जा रहे हैं।

और अगर यह काम करता है, तो देश भर में यात्रा करना बहुत तेज हो जाएगा। कितना तेज?
हाइपरलूप का उद्देश्य शूटिंग करने वाले लोगों को उन ट्यूबों के पार भेजना है जो वे लगभग 600 मील प्रति घंटे की दर से बनाते हैं।

जिसका अर्थ है, यदि वे पूर्व से पूरे संयुक्त राज्य भर में ऐसा करने में सक्षम थे
पश्चिम (या इसके विपरीत) के लिए आप पूरे देश में लगभग 5 घंटे देने या लेने में यात्रा कर सकते हैं। यह देखते हुए कि नियमित ट्रेन की सवारी, या कार की सवारी में बहुत अधिक समय लगेगा, यह एक बड़ा सुधार है। और वे न केवल लोगों के साथ, बल्कि कार्गो के साथ ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, कल्पना करें कि सुबह पश्चिमी तट पर पूर्वी तट पर कुछ जहाज करने में सक्षम हैं और जानते हैं कि 

यह दिन समाप्त होने से पहले वहां पहुंच जाएगा। यह काफी प्रभावशाली है। इसके अलावा, ट्यूबों को भूमिगत बनाया जाएगा ताकि वन्यजीवों को परेशान न किया जा सके, और, वे जाकर इसे इस तरह से बनाएंगे जहां कोई कार्बन उत्सर्जन न हो। तो वे तेज़ हैं, वे भरोसेमंद हैं, वे ग्रह को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे ... चारों ओर एक जीत की तरह लगता है। बेशक, आपको आश्चर्य होगा कि 600mph ट्रेन की चीज़ पर कैसा होना चाहिए, लेकिन वे, हम जल्द ही पता लगा लेते हैं! और 2050 तक, यह दुनिया भर में परिवहन के मुख्य साधनों में से एक हो सकता है! इससे पहले कि हम 2050 तक और भी अधिक तकनीकें दिखाएं, जो हमारे पास हो सकती हैं, वीडियो को लाइक करना और चैनल को सब्सक्राइब करना सुनिश्चित करें!


इस तरह आप हमारे किसी भी साप्ताहिक वीडियो को मिस नहीं करेंगे! ठीक है, हमने कुछ मज़ा किया है, लेकिन अब हम खरगोश के छेद के नीचे जाते हैं और उन लोगों के बारे में बात करते हैं जिनसे हम सभी डरते हैं...ए.आई.
हां, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, और आप इसे किसी भी तरह से देखते हैं, लोग गंभीरता से हैं


इसे पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, और इसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। एआई सचमुच हर जगह है, आपकी कारों सहित, और आपके घरों में एलेक्सा (जो वास्तव में एआई के रूप हैं) जैसे उपकरणों के माध्यम से है, और वाटसन जैसी चीजें हैं जो इतनी स्मार्ट हैं कि यह दो खतरनाक महापुरूषों को हरा सकती है। इसलिए 2050 तक, 

एआई इतना उन्नत हो सकता है कि हमारी संस्कृतियां, हमारी दुनिया सचमुच उनके द्वारा एक तार्किक और कंप्यूटिंग अर्थ में चलाई जा सकती है ... या ... टर्मिनेटर में "मनुष्य अप्रचलित अर्थ हैं। और विश्वास करें या नहीं, हम 'आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा करीब हैं।Google का डीपमाइंड अभी तक नहीं है, लेकिन वास्तव में मुझे यकीन है कि वे शायद रास्ते में उन चीजों की खोज करेंगे, और 2020 तक, यह संभव है कि उनका कंप्यूटर अलौकिक हो सकता है और सचेत हो सकता है, "पियर्सन ने कहा है। "यह हो सकता है अंत की शुरुआत, वास्तव में।" क्या "न्याय का दिन अपरिहार्य" है?


हो सकता है, शायद नहीं, यह सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि हम एआई के साथ कितनी दूर जाते हैं और हम इसे कितना नियंत्रित करने में सक्षम हैं, या अगर हम इसे पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जब वे बुद्धि के कुछ स्तरों तक पहुंच जाते हैं। बेशक, एआई के बारे में हमारी सभी चिंताओं के लिए, एक मौका है कि यह सब ठीक हो सकता है। कल्पना कीजिए कि अगर एआई के संबंध में विज्ञान-फाई का हल्का पक्ष सामने आता है और हमें एआई द्वारा संचालित एक उज्ज्वल भविष्य मिलता है। इसके बारे में सोचें, क्या होगा यदि 2050 तक हम प्रत्येक को अपना अनूठा एआई प्राप्त हो। हम अनुकूलित कर सकते हैं कि वे कैसे ध्वनि करते हैं, वे कैसे दिखते हैं, और मूल रूप से एक बीएफएफ है जो हमें जीवन में विभिन्न तरीकों से मदद करेगा।


हमें एलेक्सा जैसी चीजों की याद दिलाएं, होमवर्क और अध्ययन के क्षेत्रों में हमारा मार्गदर्शन करें, एक ऐसा प्राणी बनें जिससे हम विचारों को उछाल सकें, आदि।


यदि AI का वह रूप सामने आया, तो 2050 तक हम एक ऐसे स्वप्नलोक में रह सकते हैं जहाँ AI हमें बेहतर बनने में मदद करता है। जब तक वे विद्रोह नहीं करते और हमारे पास मैं, रोबोट चल रहा है। लेकिन हे, हमारे संभावित कयामत पर ध्यान न दें... आइए एक और तकनीक दिखाते हैं जिसकी बहुत से लोग उम्मीद कर रहे हैं...अंतरिक्ष यात्रा!!!! हाँ, जब आप उस दशक के बारे में सोचते हैं जो हम अभी कर रहे हैं, तो

 2020, दुनिया का सबसे बड़ा लक्ष्य BY FAR मंगल ग्रह पर जाना है, और संभवतः उससे आगे। लेकिन यह केवल वहां उतरने के बारे में नहीं है, हालांकि यह दशक और हाल के दिनों में मानवता के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी और होगी। केवल वहां उतरने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, हालांकि पहले की स्थापना शुरू करने की क्षमता है


दूसरे ग्रह पर मानव उपनिवेश। हम बारबार चांद पर जा चुके हैं, लेकिन हमने कई कारणों से वहां रहने की कोशिश नहीं की है। 

ऐसा लगता है कि मंगल वह जगह है जहां कई लोग महसूस करते हैं कि हम सितारों के बीच रहने के लिए जा सकते हैं। और कई लोग अनुमान लगाते हैं कि 2030 तक नवीनतम (झटके, दुर्घटनाओं और अन्य चीजों को छोड़कर)

जाहिर है) हम न केवल मंगल ग्रह का उपनिवेश कर सकते हैं, बल्कि नियमित शटल भी वहां जा सकते हैं
ताकि लोग अपने लिए लाल ग्रह देख सकें। "हम पहले लोगों को मंगल ग्रह पर जाते देखेंगे, और फिर रोबोट कुछ बुनियादी चीजें करेंगे जैसे [मंगल पर] बुनियादी सामग्री बनाना," पियर्सन ने कहा। "हमें ऐसा करना होगा क्योंकि अंतरिक्ष में केवल इतना ही लाया जा सकता है।"बेशक, ऐसी कई चीजें हैं जिन पर काम करने से पहले काम करने की आवश्यकता है, लेकिन हमारे पास इस पर "टॉप मेन" हैं, 

जिसमें एलोन मस्क और स्पेस एक्स प्रोग्राम, जेफ बेजोस अपनी ब्लू ओरिजिन कंपनी के माध्यम से और बहुत कुछ शामिल हैं। उनमें से प्रत्येक, और नासा दूसरों के बीच, न केवल हमें अंतरिक्ष में वापस लाने पर काम कर रहे हैं, बल्कि हमें सस्ते, छोटे और पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान के माध्यम से वहां पहुंचा रहे हैं, कुछ ऐसा जो ईमानदारी से पिछले 20 वर्षों में अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक झटका रहा है। लेकिन, अगर हम ऐसा करने में सक्षम हैं, अगर हम मंगल पर पहुंचने में सक्षम हैं, वहां तेजी से पहुंच सकते हैं, और इसे उपनिवेश करने में सक्षम हैं, तो 2050 तक कौन जानता है कि हम कहां होंगे?


हमारे पास मंगल ग्रह पर कई उपनिवेश हो सकते हैं, शायद कुछ चंद्रमा पर, और शायद टाइटन और यूरोपा जैसे चंद्रमाओं पर भी उपनिवेश हो सकते हैं, जो कुछ सोचते हैं कि मंगल ग्रह की तुलना में उपनिवेश करने के लिए और भी बेहतर स्थान हो सकते हैं। 

यह संभव है, लेकिन स्पष्ट रूप से मंगल ही वह स्थान है जिसे हम अभी लक्ष्य बना रहे हैं। अंतरिक्ष में हर कदम के साथ, ब्रह्मांड में मानवता बढ़ती जा रही है, और कौन जानता है कि 2050 तक हममें से कितने लोग वहां से बाहर होंगे। ठीक है, अब आइए वास्तव में विज्ञान-फाई...प्रोस्थेटिक्स में गोता लगाएँ। हाँ, मुझे पता है कि अभी प्रोस्थेटिक्स बहुत सीमित हैं, और कभी-कभी...थोड़ा व्यर्थ। लेकिन अगर हम कंप्यूटर तकनीक का पूरी तरह से उपयोग करने में सक्षम होते हैं और कृत्रिम कृत्रिम अंग बनाते हैं 

जो मानव मस्तिष्क और शरीर के साथ पूरी तरह से संगत हैं, तो आकाश की सीमा है। हम एक ऐसे युग में प्रवेश कर सकते हैं जहां साइबरबॉर्ग का स्वागत नहीं है, वे आम हैं। और हाँ, ऐसा लग सकता है कि हम उससे बहुत दूर हैं, लेकिन हम उस बिंदु के करीब आ रहे हैं। 25 वर्षीय जैविक वैज्ञानिक जेम्स यंग के पास एक निजी ड्रोन के साथ एक कृत्रिम हाथ है


और अंतर्निहित टॉर्च। और एक फ्रांसीसी कलाकार एक प्रोस्थेटिक का उपयोग कर रहा है जो टैटू गन के रूप में दोगुना हो जाता है। यह बहुत मजेदार है! कल्पना कीजिए कि अगर एक पुलिस अधिकारी ड्यूटी के दौरान एक हाथ खो देता है।


आमतौर पर, इसका मतलब उनके करियर का अंत होगा, लेकिन एक उन्नत कृत्रिम अंग के साथ?
वह सचमुच पहले से कहीं बेहतर हो सकता था यदि वह पर्याप्त रूप से उन्नत होता। इन नकली अंगों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनमें से ज्यादातर प्लास्टिक के होते हैं, जिसका मतलब है कि हाथ या पैर अभी भी है, और इस तरह अभी भी प्रयोग करने योग्य है। साइबरनेटिक प्रत्यारोपण का सेतु मस्तिष्क में निहित है, जो मस्तिष्क के साथ तालमेल बिठाने और सटीक आदेश देने के लिए कंप्यूटर तकनीक का उपयोग करने में सक्षम है। हमने अभी तक उस अंतर को पूरी तरह से नहीं पाट दिया है। लेकिन हम कब करते हैं?


डांग ... जीवन बहुत अधिक दिलचस्प होने वाला है। और यह मत भूलो, इन कृत्रिम अंगों का उपयोग खोए हुए अंगों वाले लोगों की मदद करने के अलावा और भी कई तरीकों से किया जा सकता है।

उन्हें अन्य वस्तुओं पर रखा जा सकता है, या संभावित रूप से जरूरत पड़ने पर एक्सोस्केलेटन के रूप में भी पहना जा सकता है। इसे मॉर्टल कोम्बैट से जैक्स की तरह समझें। कुछ लोग किलर इंस्टिंक्ट से टीजे कॉम्बो की तरह उन्हें अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए अपनी बाहों या पैरों में प्रत्यारोपण के लिए भी कह सकते हैं। क्या?
मुझे वीडियो गेम पसंद हैं, और उनमें बहुत सारे साइबरनेटिक लोग हैं। 

मुद्दा यह है कि, 2050 तक, यदि इन चीजों को बनाया जाता है, तो बहुत से लोग अब 'टूटा' या 'कमजोर' महसूस नहीं करेंगे क्योंकि उन्होंने अंग या अपने हाथ या पैर की क्षमता खो दी है। वे फिर से स्वस्थ हो जाएँगे, और यदि बेहतर नहीं तो पहले की तरह काम करने में सक्षम हो जाएँगे। और यह एक ऐसा भविष्य है जिसके लिए हमें निश्चित रूप से जीने की कोशिश करनी चाहिए। अब कुछ और चलते हैं...अद्वितीय। अपने आप को अभी देखें, विशेष रूप से, उन कपड़ों को देखें जो आप अभी पहन रहे हैं। वे किसके बने हैं?
वे कैसा महसूस करते हैं?


वे किस जैसे दिख रहे हैं?
इन सभी उत्तरों में से, मुझे यकीन है कि उनमें से कोई भी नहीं है, "वे ऐसे दिखते हैं जैसे वे मुझे सुपरपावर दे सकते हैं"। क्योंकि वे नहीं कर सकते।


वैसे भी अब तक नहीं... इसके बारे में इस तरह से सोचें, क्या होगा यदि आप अभी जो कपड़े पहन रहे थे, वे वही महसूस करते थे, वही दिखते थे, लेकिन और अधिक कर सकते थे?


नैनोटेक्नोलॉजी के विकास के साथ, आपके कपड़े संभावित रूप से विभिन्न सामग्रियों या तकनीकों से प्रभावित हो सकते हैं जो आपकी ताकत, स्थायित्व और बहुत कुछ में सुधार करने में आपकी सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, क्या होगा यदि आपके पास एक शर्ट है जो एक पंख के रूप में हल्की थी, लेकिन प्रभावों को अवशोषित कर सकती थी और आपको कोई चोट नहीं छोड़ सकती थी?


यह बहुत प्रभावशाली और महत्वपूर्ण होगा, खासकर बंदूक हिंसा के इस युग में, जिसमें हम रहते हैंया, क्या होगा यदि अग्निशामकों की वर्दी उन्हें पूरी तरह से गर्मी प्रतिरोधी और बर्न प्रूफ बना दे?


इसके अलावा यह सुनिश्चित करना कि वे अपने जीवन को जोखिम में डाले बिना अपना काम करने में सक्षम हैं।
जिन तकनीकों को हम कपड़ों में डाल सकते हैं, वे बाहर हैं, और कुछ लोग अभी इस पर कई कार्यों के मामले में काम कर रहे हैं, लेकिन कॉस्मेटिक अपील भी। कल्पना कीजिए कि अगर 2050 तक हमारे पास किसी भी प्रकार के कपड़े तैयार करने की क्षमता है, और यहां तक ​​​​कि यह भी चुनें कि उनके पास किस तरह की "क्षमताएं" हैं?
कल्पना कीजिए कि आप एक विशेष प्रकार का शीर्ष पहनते हैं जिस पर एक विशेष पैटर्न होता है, और फिर जब
आप एक बटन दबाते हैं या कोई कीवर्ड कहते हैं कि पैटर्न सामने आता है और अचानक आपके पहनावे पर पंख लग जाते हैं। क्या यह अच्छा नहीं होगा?


अगर सही तरीके से किया जाता है, तो यह भविष्य में फैशन और स्टाइल की सबसे नई लहर हो सकती है। देखना?
भविष्य हिप है! मुझे यकीन है कि पिछले एक ने आपको मदहोश कर दिया था, तो चलिए आपकी उम्मीदों पर गुस्सा करते हैं और बात करते हैं ... स्कूल।
हाँ यह बेकार है, और सीखना एक घर का काम हो सकता है।


लेकिन भविष्य में, यह बहुत अधिक इंटरैक्टिव हो सकता है। पिछले एक दशक में या तो स्कूलों में कंप्यूटर विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए "जरूरी" रहे हैं। लेकिन अगर आभासी वास्तविकता सिमुलेशन के आगमन के माध्यम से कई लोग उम्मीद करते हैं, तो यह कक्षाओं में सभी प्रकार के नवाचारों को जन्म दे सकता है जो बच्चों की मदद कर सकता है कि क्या हो रहा है। "आप छात्रों को अतीत में एक वातावरण में ले जा सकते हैं और उन्हें दिखा सकते हैं कि क्या हो रहा था, जैसे कि एक लड़ाई हो रही है," पियर्सन ने कहा।

 "आप उस तरह की चीज़ को अधिक आसानी से समझा सकते हैं यदि वे इसे होते हुए देख सकते हैं, जैसे कि आप एक पाठ्यपुस्तक को देख रहे हैं।" अरे हाँ, इतिहास और भूगोल की कक्षाएं अधिक मजेदार होंगी, यह सुनिश्चित है। या एक 'ऑडियो बुक' की कल्पना करें, लेकिन सिर्फ एक ऑडियो के बजाय, आप अपनी आंखों के सामने पात्रों को जीवंत होते हुए देख सकते हैं और आप उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करते हुए देख सकते हैं। 

बिल्ली, स्कूल के नाटकों में चीजों को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए अनुमानित वातावरण हो सकता था! और निश्चित रूप से, आपके पास उन समस्याओं में मदद करने के लिए वर्चुअल ट्यूटर हो सकते हैं जिनकी शिक्षक मदद नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षा निश्चित रूप से एक ऐसी चीज है जो उन्नत तकनीकों से लाभान्वित हो सकती है, और 2050 तक, हमारे स्कूल सिस्टम में इतनी क्रांति हो सकती है कि आपको कक्षा में असफल होने के लिए वास्तव में कठिन प्रयास करना होगा।

 हालांकि मुझे यकीन है कि आप में से कुछ अभी भी कोशिश करेंगे। अंत में, चलिए कुछ ऐसी बात करते हैं जो मुझे यकीन है कि आप सुनकर डर जाएंगे। भविष्‍य में... संभवत: आपको फोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुझे पता है, आप दंग रह गए हैं, लेकिन इसके बारे में सोचें, अभी, स्मार्टफोन हर साल अधिक से अधिक उन्नत होते जा रहे हैं। नई सुविधाएँ, नए कार्यक्रम, आदिलेकिन 2050 तक, आपके फ़ोन के मौजूद होने की संभावना नहीं होगी क्योंकि आपके पास उस तक पहुंच होगी और किसी अन्य चीज़ के माध्यम से और भी बहुत कुछ होगा। क्या वास्तव में?

यह तकनीक पर निर्भर करता है, लेकिन इस उदाहरण के लिए, आइए कलाई के गौंटलेट की कल्पना करें।
एक नंबर टाइप करने के बजाय, आपको बस "कॉल मॉम" कहना होगा। लेकिन जाहिर है कि गौंटलेट इससे कहीं अधिक कर सकता है, इसमें एक होलोग्राफिक स्क्रीन होगी जिसका उपयोग आप बहुत बड़े कीबोर्ड पर जानकारी देखने के लिए कर सकते हैं। और आपके विश्वास के अनुसार हमारे पास कौन सा विज्ञान-फाई भविष्य होगा, इस पर निर्भर करते हुए, इसमें ऐसी चीजें होंगी जो वस्तुओं को स्कैन कर सकती हैं, खतरों का पता लगा सकती हैं, आपको आने वाली समस्याओं के बारे में चेतावनी दे सकती हैं, और यहां तक ​​​​कि एक एआई साथी भी हो सकता है। तो हाँ, आपके फ़ोन अभी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन भविष्य में?


अधिक संभावना नहीं है। देखने के लिए आप सभी का धन्यवाद! भविष्य में इस नज़रिए के बारे में आप क्या सोचते हैं और इसका क्या अर्थ हो सकता है?


क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि 2050 में हमारे पास इनमें से कौन-सी वस्तु वास्तव में होगी?
आप व्यक्तिगत रूप से कौन सी चीज अभी लेना चाहते हैं और बाद में नहीं?
मुझे नीचे टिप्पणियों में बताएं, सदस्यता लेना सुनिश्चित करें, और मैं आपको अगली बार चैनल पर देखूंगा! देखने के लिए आप सभी का धन्यवाद! आप इन तकनीकों के बारे में क्या सोचते हैं जो हमारे पास 2050 तक हो सकती हैं?
आपको क्या लगता है कि इनमें से किसकी दुनिया को जल्द से जल्द जरूरत है?
और 2050 आने से पहले आप व्यक्तिगत रूप से अपने जीवन में क्या चाहते हैं?

No comments:
Write comment