Friday, October 6, 2023

How to earn money online in Hindi ( ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं हिंदी में जानकारी ) Online Paisa Kaise Kamaye Hindi Mein Jankari

ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीको को विस्तार से जानेंगे लेकिन इस पहले आपको के जरूर जान लेना चाहिए की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई एक बढ़िया स्किल्स होना चाहिए जिससे आप लोगो का काम कर सके या फिर उन्हें ऐसा चीजे सीखा सके जो उनको नहीं आती है और आपको वो अच्छे से आती है.

Earn Money 2024 Online in Hindi ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ।


How to Earn Money Online in hindi
Earn Money 2022 Online in Hindi 2022

No 1 -  वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर( Website / Blogging )

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे है तो वेबसाइट एक बहुत ही बहिया विकल्प है . इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने साइट पर अच्छा कंटेंट लिख का पब्लिश करना होता है फिर आपको SEO की मदद से अपने साइट पर ट्रैफिक लाना होता है जब आपके साइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो उसपे आप advertisement लगा सकते है. जब भी कोई यूजर जो आपके साइट पर आता है उस advertise पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है. 

पर वेबसाइट से पैसे कमाने में समय लगता है तो अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कामना चाहते है तो आपको धैर्य रख कर लगातार काम करना होगा अगर आप ऐसा करते है तो आप ब्लॉग वेबसाइट से ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे.

ब्लॉग या वेबसाइट पर एड्स लगाने के लिए के लिए आप Google Adsense / Media Net का उपयोग कर सकते है.

Earn Money 2022 Online in Hindi
Online Paisa Kaise Kamaye Hindi Mein Jankari

  No 2 - एफिलिएट मार्केटिंग से

(  Affiliate Marketing )

एफिलिएट मार्केटिंग बड़ी बड़ी कोम्पनिओ का मार्केटिंग करने का एक तरीका है . बड़ी कम्पनिया अपना एक पार्टनर प्रोग्राम चलाती है । जिससे एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है 

अगर आपके पास वेबसाइट ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल है तो आप इनके प्रोग्राम को आसानी से ज्वाइन कर सकते है ज्वाइन करने के बाद आपको अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर इनके प्रोडक्ट्स का लिंक शेयर करना होता है और जब आपके फोल्लोवेर या सब्सक्राइबर उस लिंक पर क्लिक कर किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो प्रोडक्ट के कीमत का कुछ प्रतिशत कंपनी आपको कमीशन के रूप में देती है जो आपकी ऑनलाइन कमाई होती है.

how to earn money online 2022
how to earn money online(2022) in hindi


No 3 - फ्रीलांसिंग से ( Freelancing )

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप इंटेरेट की मदद से घर बैठ कर भी पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपके पास कोई एक स्किल्स की जरुरत होती है जैसे डाटा एंट्री, सो , प्रोग्रामिंग, टीचिंग, ग्राफ़िक देसिगिंग, किसी विषय की जानकारी इत्यादि. 

अगर आपके पास कोई स्किल्स तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सरे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहा से काम ले सकते है और जब आप उससे पूरा कर के देंगे तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है .

फ्रीलांसिंग वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है 

No 1 -Freelancing.com

No 2 - UpWork

No 3 - Truelancer Craigslist

No 4 - 99designs

No 5 - Fiverr

इन साइट्स पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है और आप काम करने का क्या चार्ज लेते है वो रेट लिखना होता है फिर आप यहाँ से प्रोजेक्ट बिड कर के काम ले सकते है जब उससे पूरा कर के देंगे तो बदले में आपको पैसे मिलते है और आपके कमाई का कुछ प्रतिशत ये वेबसाइट अपना सर्विस चार्ज के रूप में लेती है. 

इस तरीके से आप घर बैठ कर फ्रीलांसिंग कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है.

Make Money online in Hindi
Make Money online in Hindi

No 4 - यूट्यूब चैनल शुरू करके ( YouTube Channel )

अगर आप ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है तो आज यूट्यूब भी एक बेहतरीन विकल्प है अगर आप कोई किसी चीज जानकारी है तो उससे से जुड़ी वीडियो बना कर अपलोड कर आप इससे पैसे कमा सकते है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए वीडियो आपकी खुद की होनी चाहिए. 

अगर आप लगातार वीडियो बना कर लोगो के साथ अपनी जानकारी शेयर करेंगे तो देख्नेगे कुछ ही समय में आपके पास ढेर सरे सब्सक्राइबर्स होंगे और आप अद्सेंसे के लिए अप्लाई कर अपने चैनल पर मॉनेटीसतिओं लगा सकते है जिससे आपके हर वीडियो पर प्रचार दिखाया जाने लगेगा और उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे..

आज के समय लाखो लोग यूट्यूब से अच्छा खाशा कमाई कर रहे है तो अगर आप में भी धैर्य है और लगातार काम करने की क्षमता है तो आप खुद का चैनल शुरू कर उससे पैसा कमा सकते है.

Earn Money Online in hindi
How To Earn Money Online in hindi 

No 5 - ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा कर ( Online  Coaching )

दोस्तों अगर आपके पास किसी विषय की जानकारी है और आप पढ़ने के इक्छुक है तो ऐसे में बहुत सरे ऑनलाइन वेबसाइट है जहा पर आप घंटे के हिसाब से अपना चार्ज कर बच्चो को पढ़ा सकते है और ऑनलाइन कमाई कर सकते है. इन सभी साइट्स पर घंटो के हिसाब से टुटर मिलते है तो आप भी अपने विषय के अनुसार प्रति घंटे का चार्ज सेट कर अच्छा कमाई कर सकते है.

ऑनलाइन पढ़ने के लिए कुछ साइट्स का नाम इस प्रकार से है.

No 1 - Tutor.com

No 2 - Learnpick.com

No 3 - Urbanpro.com 

No 4 - TutorMe

No 5 - Vedantu

घर बैठे मोबाईल से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए |
घर बैठे मोबाईल से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए 

No 6 - डाटा एंट्री ( Data Entry )

दोस्तों अगर आपके पास कोई एडवांस स्किल्स नहीं है पर आप कंप्यूटर पे थोड़ा तेज टाइप कर लेते है तो ऐसे में डाटा एंट्री का काम ले सकते है और उससे पूरा कर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

इंटरनेट पर ऐसे बहुत साडी वेबसाइट मौजूद है जहा से आप डाटा एंट्री का काम ले सकते है. इन सभी साइट पर आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री करने का काम मिल जाता है.

ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के लिए विश्वसनीय वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है 

No 1 - Fiverr

No 2 - elance.com

No 3 - freelancerCircle.com 

No 4 - Upwork.com 

Ni 5 - PeoplePerHour.com 

Online Earning Karne ke 20 Tarike
Online Earning Karne ke 20 Tarike 
No 7 - सोशल मीडिया की मदद से ( Using Social Media )

अगर आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट है और उस बहुत सरे फोल्लोवेर्स है तो इसके जरिये भी आप ऑनलाइन इनकम कर सकते है. अगर आपके पास बहुत सरे फोल्लोवेर नहीं तो आप किसी भी सोशल जैसे Facebook, Instagram Twitter या YouTube इत्यादि पर अकाउंट बना कर आप आपके/आपकी के अंदर जो स्किल्स है उससे जुड़ी कंटेंट बना कर रेगुलर अपलोड करेंगे तो अच्छा खासा फोल्लोवेर बढ़ा सकते है. 

अगर आपके पास फोल्लोवेर या सब्सक्राइबर्स है तो आप एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर के या स्पॉंशरशिप यानि की किस कंपनी के प्रोडक्ट को पैसे लेकर प्रमोट कर सकते है इसके साथ ही आप खुद कोई ebook या प्रोडक्ट बेच कर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है. 

How to Earn Money Online in hindi
How to Earn Money Online in hindi 2022

No 8 - स्पॉन्सरशिप ( Sponsorship )

अगर आपके पास  यूट्यूब चैनल है और उसपे अच्छे खासे ऑडियंस है तो ऐसे में बहुत साडी कंपनी अपने प्रोडक्ट को आपके चैनल पर प्रमोट करने के लिए पैसे देती है. इससे कंपनी के प्रोडक्ट का बैंडिंग हो जाता है और इसलिए वो आपको पैसे देती है.

बहुत सरे यूटूबेर आज स्पॉंशरशिप की मदद से अच्छा खासा कमाई कर रहे है तो अगर आपके पास भी यूट्यूब चैनल है तो ऐसे में आप ही इससे ऑनलाइन इनकम कर सकते है.

Ghar Baithe Internet Se Paise Kaise Kamaye
Ghar Baithe Internet Se Paise Kaise Kamaye 

No 9 - इबुक बेचकर ( Ebook Selling )

मैंने अपने पहले के ऑनलाइन इनकम से जुड़ी लेख में हमेशा जिक्र किया है की अगर आप को ऑनलाइन पैसा कामना है तो आपके पास कोई अच्छा स्किल्स का होना बहुत जरुरी है.


अगर आप के पास किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप ebook बना कर उससे अपने ब्लॉग के जरिये या फिर यूट्यूब चैनल या फेसबुक पेज का जरिये अपने ऑडियंस को सेल्ल कर सकते है इससे आप ऑनलाइन इनकम कर सकते है.

ऑनलाइन Ebook Sell करने के लिए विश्वसनीय वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है 

No 1 - Guru.com

No 2 -WorkNHire.com

No 3 - 2Captcha

No 4 - Toptal

Internet Se Paisa Kamane Ke 10 Tarike
Internet Se Paisa Kamane Ke 10 Tarike
No 10 - ऑनलाइन फोटो बेचकर( Online Photo Selling )

आज के समय में काफी सरे लोगो को फोटो खींचने का शौक रहता है और फोटो खींचना और सोशल मीडिया पे अपलोड करना एक फैशन सा हो गया है. आज के समय में स्मार्टफोन में भी अच्छी क्वालिटी के कैमरा आने लगा है और उससे काफी बढ़िया फोटो आ पाती है 

अगर आप वाकई में फोटो खींचने का शौक रखते है तो ऐसे में आप अपने शौक को पेशे में बदल कर इससे ऑनलाइन कमाई कर सकते है.

इंटरनेट पर कई ऐसी साइट है जहा पर आप अपनी खींचे हुए फोटो को बेच सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. 

फोटो बेच कर पैसे कमाने के लिए वेबसाइट का नाम कुछ इस प्रकार से है.

No 1 - Shutter stock.

No 2 - iStock Photo.

No 3 - Smug Mug.

No 4 - Alamy.

No 5 - Photo shelter.

Online Paisa Kaise Kamaye Hindi Mein
Online Paisa Kaise Kamaye Hindi Mein 

No 11 - डोमेन रेसेल्लिंग बिज़नेस ( Domain Reseller )

डोमेन रीसेलिंग बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है जहाँ हम अधिक लाभ कमा सकते हैं। डोमेन रीसेलर एक तीसरी पार्टी कंपनी है जो डोमेन पंजीकरण सेवाएं प्रदान करती है।

आप न्यूनतम लागत के साथ थोक में डोमेन खरीदते हैं और उन्हें लाभ मार्जिन के साथ बेचते हैं। इस तरीके से आप ऑनलाइन कमाई कर पाते है.

डोमेन रेसेल्लिंग बिज़नेस के लिए वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है.

No 1 - Resellerclub

No 2 -Hosttriples.in

 No 3 - DomainRacer

Earn Money Online in Hindi ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - How To Earn Money Online  2024 

 Earn Money online in Hindi - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि हर इंसान को किसी न किसी क्षेत्र में ज्यादा जानकारी होती है तो आपको उसी जानकारी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसा कमाना है आपको जिस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी है जिसमें आपका इंटरेस्ट है उसी चीज को आप उन लोगों के साथ शेयर करना है लोगों को सिखाना है क्योंकि जरूरी नहीं है कि हर इंसान को उस क्षेत्र में उतनी ही जानकारी हो जितनी कि आपको है

तो यह आप साफ-साफ समझ गए होंगे की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको अपने टैलेंट का अपने जानकारी का इस्तेमाल करना है और ऑनलाइन पैसा कमाना बिल्कुल सही तरीका है क्योंकि मैं खुद ऑनलाइन पैसा कमा रहा हूं और तभी मैं यह जानकारी आप लोगों के साथ शेयर कर रहा हूं।


No comments:
Write comment