Friday, August 11, 2023

Top 5 Short Stories in Hindi for Students: छात्रों के लिए लघु कथाएँ हिंदी में

Top 5 Short Stories in Hindi for Students: दोस्तों आज हम स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट इंग्लिश शॉर्ट स्टोरीज लेकर आए हैं। इन लघुकथाओं में बहुत कुछ शिक्षा के साथ-साथ मनोरंजन भी छिपा है। ये अंग्रेजी कहानियां छात्रों के लिए प्रेरणा वर्धक हैं, वे इनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। , छात्रों के लिए अंग्रेजी में लघु कथाएँ हिंदी में, Short Stories for Students in Hindi, Hindi Short Stories For ukg Students, Hindi Stories For Students With Moral, Short Hindi Stories For lkg Students, Short Stories in Hindi for Students

हमने यहां जो छोटी कहानियां साझा की हैं। ये प्रेरक कहानियाँ हैं, लेकिन इन छोटी कहानियों के पीछे अच्छी नैतिकता छिपी हुई है। जिसे हमें अपने जीवन में उतारना चाहिए।

छात्रों के लिए अंग्रेजी में लघु कथाएँ हिंदी में
Short Stories for Students in Hindi

छात्रों के लिए अंग्रेजी में लघु कथाएँ हिंदी में
Short Stories for Students in Hindi

Storie 1. बुध और लकड़हारा (Hindi Short Stories For ukg Students)

Short Stories in Hindi for Students: एक बार एक लकड़हारा था। वह एक जंगल के पास रहता था। वह जंगल से लकड़ी काटकर बाजार में बेचकर अपना गुजारा करता था।

एक दिन वह नदी के किनारे एक पेड़ काट रहा था। जब वह उसे काट रहा था, उसकी कुल्हाड़ी नदी में गिर गई और खो गई।

उन्होंने इसे खोजने की पूरी कोशिश की लेकिन व्यर्थ। वह बहुत गरीब था और दूसरा खरीदने की स्थिति में नहीं था। इसलिए वह उसके खो जाने पर रोने और रोने लगा।

नदी के देवता बुध ने उसका रोना सुना और उसके सामने प्रकट हुए। उसने उससे पूछा कि वह क्यों रो रहा था। लकड़हारे ने उसे बताया कि उसके पास केवल एक कुल्हाड़ी है जिससे वह लकड़ी काटता था और अपनी जीविका कमाता था। जैसे कुल्हाड़ी नदी में गिरी थी, वैसे ही वह रो रहा था।

देवता तुरंत पानी में कूद गए और सोने की कुल्हाड़ी लेकर बाहर आ गए। लकड़हारे ने लेने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने दोबारा पानी में छलांग लगा दी। इस बार उसने चांदी की कुल्हाड़ी निकाली। लकड़हारे ने फिर कहा कि यह उसका नहीं है। उसकी कुल्हाड़ी साधारण लोहे की थी।

पारा ने तीसरी बार पानी में गोता लगाया और लोहे की कुल्हाड़ी लेकर प्रकट हुआ। 'यह मेरी कुल्हाड़ी है,' लकड़हारा खुशी से चिल्लाया। उसकी ईमानदारी से देवता बहुत प्रसन्न हुए और उसे तीनों कुल्हाड़ियाँ दे दीं। लकड़हारा बहुत खुश हुआ और भगवान को धन्यवाद देते हुए घर चला गया।

नैतिक (Moral)

ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।

Storie 2. जब तुम कुछ कर सकते हो तो करो (Hindi Stories For Students With Moral)

Short Stories in Hindi for Students: एक बार एक अरब के घर में रहने वाला एक अमीर आदमी था जब वह अपने घर से बाहर आ रहा था तो उसने एक भिखारी लड़की को देखा, उसने कुछ पैसे मांगे लेकिन आदमी ने जवाब दिया "गंदी हो जाओ मेरे पास तुम्हारे लिए समय नहीं है" लड़की उदास हो गई दूर चला गया

उस दिन के बाद से लड़की रोज आती थी आदमी ने एक बार पर्याप्त खा लिया और कहा "तुम यहाँ रोज क्यों आ रहे हो" लड़की ने जवाब दिया "मैंने तुमसे कभी ज्यादा देने के लिए नहीं कहा था मुझे बस एक पैसा चाहिए था" लेकिन आदमी का लालच हावी हो गया और उसने कहा "बस जाओ और नौकरी ढूंढो" यह सुनकर लड़की ने जवाब दिया "'मेरे पास नौकरी के लिए पैसे नहीं हैं" आदमी ने लड़की को अनदेखा किया और चला गया।

यह समाप्त हो गया कि आदमी का धन कम हो गया और यह लड़की के लिए अच्छा हो गया कि वह अपने परिवार के साथ अमीर बन गई और वास्तव में आदमी को एक महत्वपूर्ण सबक का एहसास हुआ जो है

जब तुम कुछ कर सकते हो तो करो

Storie 3. मित्र होने का महत्व (Hindi Short Stories For Students)

Short Stories in Hindi for Students: एक बार की बात है, नदी के किनारे एक पेड़ पर एक अकेला बाज रहता था। वह युवा और सुंदर था लेकिन उसका कोई दोस्त नहीं था।

एक दिन, उसने एक पेड़ पर एक सुंदर बाज को देखा और उससे शादी करना चाहता था, लेकिन बाज ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसका कोई दोस्त नहीं था।

'अगर मैं तीन दोस्त बना लूँ तो क्या तुम मुझसे शादी करोगी?' उसने पूछा। उसने कहा कि वह जरूर करेगी।

बाज फिर दोस्तों की तलाश में चला गया। नदी के दूसरे किनारे पर उड़ते समय उसने एक बहुत बड़ा कछुआ देखा। बाज़ उसके पास उड़ गया और कहा, 'प्रिय कछुआ, क्या तुम मेरे दोस्त बनोगे और मेरी ज़रूरत के समय मेरी मदद करोगे?' कछुआ उसका दोस्त बनने के लिए तैयार हो गया और कहा, 'जब भी तुम्हें मेरी आवश्यकता हो मुझे बुलाओ और मैं तुम्हारे पास आऊंगा।'

बाज ने भी उसे किसी भी समय उसकी मदद का वादा किया और फिर दूसरे दोस्त की तलाश में उड़ गया। जल्द ही, वह एक ओस्प्रे पर आया। बाज उसके पास गया और उससे पूछा कि क्या वह उसकी दोस्त होगी और उसकी जरूरत के समय उसकी मदद करेगी। ओस्प्रे ने बहुत खुशी-खुशी उसकी दोस्ती को स्वीकार कर लिया और जब भी जरूरत पड़ी उसने उसकी मदद की पेशकश की।

बाज खुश था कि उसने दो दोस्त बना लिए। वह तीसरे दोस्त की तलाश में चला गया। उसने जंगल के ऊपर उड़ान भरी और एक बाघ को देखा। वह निडर होकर बाघ के पास गया और उससे मित्र बनने का अनुरोध किया। बाघ ने सहर्ष उसकी मित्रता स्वीकार कर ली और कहा, 'अब से मैं तुम्हारा मित्र हूँ। कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यदि कोई तुम्हें हानि पहुँचाने का प्रयास करे तो मुझे बुलाओ और मैं तुम्हारी सहायता के लिए वहाँ रहूँगा।'

बाज बहुत खुश हुआ। उसने बाघ को धन्यवाद दिया, उड़कर वापस बाज के पास गया और बोला, 'मैंने तीन दोस्त बनाए हैं, एक कछुआ, एक ओस्प्रे और एक बाघ। क्या तुम अब मुझसे शादी करोगी?

बाज उससे शादी करने के लिए राजी हो गया। जल्द ही, उनकी शादी हो गई। हॉक मैरिज में तीनों दोस्त शामिल हुए थे।

कुछ महीनों के बाद, शी-हॉक ने दो बच्चों को जन्म दिया। प्यारे छोटे बच्चों को पाकर माता-पिता बाज़ बहुत खुश थे। वे अपने घोंसले में खुशी-खुशी रहने लगे।

एक दिन दो शिकारी उस पेड़ के नीचे आकर बैठ गए। वे थके हुए और भूखे थे। वे किसी जानवर का शिकार नहीं कर पाए थे। उन्होंने कुछ मछली पकड़ने का फैसला किया। लेकिन, वे एक भी मछली नहीं पकड़ सके।

अंधेरा हो रहा था और शिकारियों ने उस पेड़ के नीचे रात बिताने का फैसला किया। उन्होंने खुद को गर्म रखने के लिए आग जलाई। आग ऊंची उठी। पेड़ पर बैठे बाज़ के बच्चे गर्मी और आग से निकलने वाले धुएँ को सहन नहीं कर सके। वे रोने लगे। शिकारियों ने उनकी चीख सुनी। उनमें से एक ने कहा, 'इस पेड़ पर पक्षी हैं। आइए हम उन्हें पकड़ें। हम उन्हें आग पर भूनकर खा लेंगे।' दूसरा मान गया।

बाज ने उन्हें सुना और वास्तव में अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। शी-हॉक ने सुझाव दिया कि वे अपने दोस्तों से मदद लें। बाज ने ओस्प्रे के पास जाकर उसे अपनी समस्या बताई। ओस्प्रे ने कहा, 'घर जाओ और अपने बच्चों की रक्षा करो। मैं शिकारियों से निपट लूंगा।'

ओस्प्रे ने नदी में डुबकी लगाई और फिर आग पर उड़ गया। उसके गीले पंखों का पानी आग पर गिर गया। उसने बार-बार नदी में डुबकी लगाई और आग पर उड़ गई। उसके पंखों के पानी ने आग बुझा दी।

शिकारियों ने फिर से आग जलाने का फैसला किया; हालाँकि, जैसे ही उन्होंने आग जलाई, ओस्प्रे ने फिर से उसे बुझा दिया।

इसी बीच बाज कछुए से मदद लेने गया। जब कछुए ने बाज़ की समस्या के बारे में सुना, तो उसने उससे कहा, 'प्रिय मित्र, चिंता मत करो, मैं कुछ ही समय में वहाँ आऊँगा और शिकारियों से अपने तरीके से निपटूँगा। जाओ और अपने परिवार की रक्षा करो।'

बाज उड़कर पेड़ पर चढ़ गया और कछुआ पेड़ पर पहुंच गया। वह उस जगह के काफी करीब पहुंच गया जहां शिकारी बैठे थे और फिर से आग जलाने की कोशिश कर रहे थे। शिकारियों ने कछुए को देखा और उनमें से एक ने कहा, 'देखो, एक बहुत बड़ा कछुआ है। बाज को भूल जाओ और इस कछुए को पकड़ लो।'

दूसरे शिकारी ने सहमति जताते हुए कहा, 'चलो हमारी कमीज फाड़ कर रस्सी बना लेते हैं। हम उसका एक सिरा कछुए से और दूसरा सिरा कमर से बांधेंगे। फिर हम अपनी पूरी ताकत से कछुए को खींच लेंगे।' दूसरे शिकारी को यह विचार पसंद आया। जल्द ही, वे अपनी कमीज़ से एक रस्सी बनाते हैं। उन्होंने रस्सी के एक सिरे को कछुए के पैरों से बांध दिया। फिर दूसरे सिरे को अपनी कमर से लगाकर वे कछुआ को खींच नहीं सके। दो शिकारियों की एक साथ होने की तुलना में कछुए की ताकत बहुत अधिक थी।

कछुए ने दोनों आदमियों को पानी में खींच लिया। एक बार पानी के अंदर, कछुआ के लिए उन्हें घसीटना बहुत आसान था। बड़ी मशक्कत से उन्होंने अपनी कमर से बंधी रस्सी को काट दिया और तैरकर वापस किनारे पर आ गए। उन्हें अब बहुत ठंड लग रही थी। उन्होंने अपनी शर्ट खो दी थी। उन्होंने फिर से आग लगाने की सोची।

उन्हें पत्ते और टहनियाँ बटोरते देखकर बाज को फिर चिंता हुई। वह जंगल में उड़ गया और अपने तीसरे दोस्त बाघ को बुलाया। जंगल के किनारे उसे बाघ मिला। बाघ ने बाज की समस्या सुनी तो वह तुरंत नदी किनारे की ओर दौड़ पड़ा।

शिकारी अब आग जला चुका था और उनमें से एक बाज के बच्चों को पाने के लिए पेड़ पर चढ़ने की तैयारी कर रहा था। तभी बाघ पेड़ के पास पहुंच गया। बाघ को देखकर शिकारी वहां से भागे और फिर कभी वापस नहीं आए।

बाज ने अपने तीनों दोस्तों को उनकी तरह और समय पर मदद के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी महसूस किया कि कम से कम कुछ दोस्त होना बहुत जरूरी है। मादा बाज बाज से शादी करने से पहले उसे दोस्त बनाने की सलाह देने में बहुत समझदार थी।

Storie 4. शिक्षा और उसके उपकरण (Short Hindi Stories For lkg Students)

Short Stories in Hindi for Students: शोधकर्ता और एक पारंपरिक व्यक्ति एक सेटिंग कैंप आउटिंग पर गए, अपना टेंट लगाया और सिर हिलाया। इस तथ्य के कुछ घंटे बाद, आम आदमी ने अपने साथी को जगाया:'आसमान को देखो और मुझे बताओ कि तुमने क्या देखा?' वैज्ञानिक का जवाब: 'मैं एक लाख तारे देखता हूं' आम आदमी पूछता है 'यह आपको क्या बताता है?'

पीएचडी वाला व्यक्ति एक मिनट के लिए सोचता है: 'खगोलीय रूप से बोलते हुए, यह मुझे बताता है कि उनके पास लाखों आकाशगंगाएं और संभावित रूप से अरबों ग्रह हैं। दिव्य रूप से, यह मुझे बताता है कि शैतान सिंह राशि में है।

समय के अनुसार, यह लगभग 03:15 प्रतीत होता है। धार्मिक रूप से, यह स्पष्ट है कि ईश्वर सर्वशक्तिमान है और हम छोटे और महत्वहीन हैं। मौसम के साथी, ऐसा लग रहा है कि कल हमारा दिन बहुत अच्छा बीतेगा। यह आपको क्या कहता है?

साधारण आदमी एक पल के लिए चुप हो जाता है और कहता है: 'व्यावहारिक रूप से... यह मुझे बताता है कि...' टेंट चोरी हो गया है !!'

नैतिक (Moral)

सही तरीके से पढ़ाया जाए और जहां इसकी सामग्री है, वहां इसे लागू करें

5. आप कितना कमाते हैं? (Short Stories in Hindi for Students)

Short Stories in Hindi for Students: एक आदमी काम से देर से, थका हुआ और चिढ़ कर घर आया, तो उसने अपने 5 साल के बेटे को दरवाजे पर उसका इंतजार करते पाया।

बेटा: 'डैडी, क्या मैं आपसे पूछताछ कर सकता हूं?'

डैडी: 'हाँ ज़रूर, यह क्या है?' आदमी ने जवाब दिया।

बेटा: 'डैडी, आप एक घंटे में कितना कमाते हैं?'

डैडी: 'इससे तुम्हारा कोई लेना-देना नहीं है। तुम ऐसा क्यों पूछ रहे हो?' आदमी ने गुस्से से कहा।

बेटा: 'मैं सिर्फ जानना चाहता हूँ। कृपया मुझे बताओ, तुम एक घंटे में कितना कमाते हो?'

डैडी: 'अगर आपको पता होना चाहिए, तो मैं एक घंटे में $40 कमाता हूँ।'

बेटा: 'ओह,' छोटे लड़के ने सिर नीचे करके जवाब दिया।

बेटा: 'डैडी, क्या मैं 20 डॉलर उधार ले सकता हूँ?'

डैडी गुस्से में थे, 'अगर आपने केवल यही कारण पूछा है कि आप एक मूर्खतापूर्ण खिलौना या कुछ अन्य बकवास खरीदने के लिए कुछ पैसे उधार ले सकते हैं, तो आप सीधे अपने कमरे में चले जाते हैं। छोटा लड़का चुपचाप अपने कमरे में चला गया और बंद कर दिया दरवाजा।

वह आदमी शांत हो गया था, और सोचने लगा: हो सकता है कि उस 20 डॉलर से उसे खरीदने के लिए वास्तव में कुछ चाहिए था और वह वास्तव में अक्सर पैसे नहीं मांगता था। वह आदमी छोटे लड़के के कमरे के दरवाजे पर गया और दरवाजा खोल दिया।' क्या तुम सो रहे हो, बेटा?' उसने पूछा।

'नहीं डैडी, मैं जाग रहा हूँ,' लड़के ने उत्तर दिया। 'मैं सोच रहा था, शायद मैं पहले तुम पर बहुत सख्त था' आदमी ने कहा। ये रहे वो 20 डॉलर जो आपने मांगे थे।'

छोटा लड़का मुस्कुराता हुआ सीधा बैठ गया। 'ओह, थैंक यू डैडी!' वह चिल्लाया। फिर अपने तकिए के नीचे पहुंचकर उसने कुछ टेढ़े-मेढ़े बिल निकाले। उस आदमी ने देखा कि लड़के के पास पहले से ही पैसे हैं, वह फिर से गुस्सा करने लगा।

छोटे लड़के ने धीरे-धीरे अपने पैसे गिने, और फिर अपने पिता की ओर देखा। 'अगर आपके पास पहले से ही कुछ पैसे हैं तो आपको और पैसे क्यों चाहिए?' पिता बड़बड़ाया।'क्योंकि मेरे पास पर्याप्त नहीं था, लेकिन अब मेरे पास है,' छोटे लड़के ने उत्तर दिया।

'डैडी, मेरे पास अभी 40 डॉलर हैं। क्या मैं आपका एक घंटा खरीद सकता हूँ?

कृपया कल जल्दी घर आ जाओ। मैं तुम्हारे साथ डिनर करना चाहूंगा।'

डैडी कुचल गया। उसने अपने छोटे बेटे के गले में अपनी बाहें डाल दीं, और उसने उससे क्षमा की भीख माँगी।

जीवन में इतनी मेहनत करने वाले हम सभी के लिए एक अनुस्मारक। हमें उन लोगों के साथ कुछ समय बिताए बिना अपनी उंगलियों से समय को फिसलने नहीं देना चाहिए जो वास्तव में हमारे लिए मायने रखते हैं, जो हमारे दिल के करीब हैं।


Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

No comments:
Write comment