Friday, August 11, 2023

5 बेस्ट बेडटाइम स्टोरीज हिंदी में | Famous Bedtime Stories in Hindi for Children

Bedtime Stories in Hindi for Children: यहां हमने बच्चों के ऑनलाइन पढ़ने के लिए बेहतरीन बेडटाइम कहानियां एकत्र की हैं। good night stories in hindi, bedtime stories in hindi to read, bedtime stories in hindi, bedtime stories in hindi for readingये बेडटाइम स्टोरीज बहुत ही प्रेरणादायक हैं और बहुत अच्छे नैतिक हैं। यदि आप नई नैतिक कहानियों की तलाश कर रहे हैं और पुरानी कहानियों को पढ़कर ऊब चुके हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको अपने बच्चों के लिए नई कहानियां मिलेंगी। Bedtime Stories in Hindi for Children, good night stories in hindi, bedtime stories in hindi to read, bedtime stories in hindi, bedtime stories in hindi for reading, Famous Short Bedtime Story For Kids In Hindi With Moral, night stories for childrens in hindi, bedtime stories in hindi for reading, bedtime stories in hindi

Famous Bedtime Stories in Hindi for Children With Moral,
Best Bedtime Stories In Hindi For Kids

बच्चों के लिए सोने के समय की 5 बेस्ट बेडटाइम स्टोरीज हिंदी में 
Famous Bedtime Stories in Hindi for Children

Story 1. सबसे बड़ा धन (Greatest Wealth)

Famous Bedtime Stories in Hindi: एक बड़े शहर में एक अमीर आदमी रहता था। उनके पास काफी पैसा था और उन्होंने हाल ही में शहर में एक बड़ा घर भी खरीदा था। वह धन के मामले में बहुत धनी था लेकिन शरीर और स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत गरीब था।

उसने पैसा कमाने के लिए दिन-रात बहुत मेहनत की, लेकिन उसके पास अपने शरीर के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। बहुत अमीर और पैसा कमाने के बाद भी वह कई नई-नई बीमारियों से घिर गया था। एक बड़े शहर में एक अमीर आदमी रहता था। उनके पास काफी पैसा था और उन्होंने हाल ही में शहर में एक बड़ा घर भी खरीदा था। वह धन के मामले में बहुत धनी था लेकिन शरीर और स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत गरीब था।

उसने पैसा कमाने के लिए दिन-रात बहुत मेहनत की, लेकिन उसके पास अपने शरीर के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। बहुत अमीर और पैसा कमाने के बाद भी वह कई नई-नई बीमारियों से घिर गया था।

आदमी स्वार्थी नहीं था, लेकिन इतना ही था कि आदमी के पास पैसा खर्च करने का समय नहीं था। उसे पैसे कमाने की आदत पड़ने लगी। उन्हें डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं मिला। ध्यान न देने के कारण उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा था।

एक दिन वह बहुत थका हुआ घर आया। आज उसके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा था तो वह सीधे अपने बिस्तर पर चली गई। जब उसका नौकर भोजन लाया तो थक गया, उसने खाने से इंकार कर दिया और भूखा सो गया।

आधी रात को उसका सिर दर्द और भी बढ़ गया। वह कुछ समाज को यह जानने के लिए नहीं मिला कि क्या हो रहा है। अचानक उसके सामने एक अजीब सी आकृति आई और वह सख्त हो गई और उसने कहा, "मैं तुम्हारी आत्मा हूं और आज मैं हमेशा के लिए तुम्हारे शरीर को छोड़ रही हूं।"

वह आदमी फिर घबरा गया और बोला, "तुम मेरे शरीर को क्यों छोड़ रहे हो? मेरे पास बहुत पैसा है और मैंने जीवन भर इसके लिए कड़ी मेहनत की है। मैं इतने बड़े घर में रहता हूं, कि बहुत से लोग केवल उस घर की परवाह कर सकते हैं।" सोचो।" उनके सपने। "आत्मा ने कहा," मेरी बात सुनो, यह बड़ा घर तुम्हारा है, मेरा नहीं।

मेरा घर तुम्हारा शरीर है, जो दिन-ब-दिन पतला होता जा रहा है और अनेक रोगों की चपेट में भी आ गया है। "" मैं कई वर्षों तक एक टूटी हुई झोपड़ी में रहने की कल्पना करता हूँ। इसी प्रकार तुम अपना शरीर अर्थात मेरा घर लगाते हो और मैं उसमें नहीं रह सकता। "यह कहकर आत्मा ने मनुष्य के शरीर को छोड़ दिया।

नैतिक

हमारा स्वास्थ्य ही हमारी सबसे बड़ी दौलत है, जब हम इसे खो देते हैं, तब हमें इसका एहसास होता है।

Best Bedtime Stories In Hindi For Kids

Story 2. राजकुमारी और मटर (Princess and the Pea)

bedtime stories in hindi to read: एक बार की बात है एक राजकुमार रहता था जो एक राजकुमारी से शादी करना चाहता था; लेकिन उसे एक 'असली' राजकुमारी बनना होगा। कुछ महीनों बाद एक शाम महल के द्वार पर किसी ने दस्तक दी। दरवाजा खोला तो सामने एक लड़की खड़ी थी। उस समय भारी बारिश हो रही थी और लड़की की पोशाक भीग गई थी, उसके बाल बिखरे हुए थे, जूते पानी से भरे हुए थे और वह पूरी तरह से अस्त-व्यस्त दिख रही थी।

वह द्वारपाल से कहती है कि वह पड़ोसी राज्य की राजकुमारी है और बारिश में फंस गई है। ऐसे मौसम में आगे जाना संभव नहीं है, इसलिए रात इस राज्य के राजा की शरण में आ गई है।

द्वारपाल उसे राजा-रानी के पास ले गया। उसकी हालत देखकर किसी को विश्वास नहीं हो रहा था कि वह कोई राजकुमारी है। रानी ने अपनी परीक्षा लेने की सोची, ताकि यह पता चल सके कि वह सही मायने में राजकुमारी थी या नहीं।

जिस पलंग पर उसके सोने की व्यवस्था थी, उसमें 20 मुलायम गद्दे रखे गए थे। फिर उस पर रेशम की चादर बिछी। लेकिन रानी ने उन गद्दों के नीचे मटर का एक दाना रख दिया। राजकुमारी को उस पलंग पर सोने को कहा गया।

अगले दिन रानी शयन कक्ष से राजकुमारी के बाहर आने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। जब राजकुमारी अपने शयनकक्ष से निकलकर रानी के पास गई तो रानी ने पूछा, “रात को अच्छी नींद आई क्या?” कुछ तो था जो मुझे चुभ रहा था। "

यह सुनकर रानी को विश्वास हो गया कि वह सचमुच एक राजकुमारी है। ऐसी संवेदना एक राजकुमारी को महसूस हो सकती है, जो बीस गद्दों के नीचे रखे मटर के दाने को महसूस कर सकती है। रानी राजकुमार के लिए ऐसी राजकुमारी की तलाश कर रही थी।

राजा और रानी स्वयं राजकुमारी को उसके राज्य में छोड़ने चले गए। वहां के राजा के सामने उसने अपने पुत्र के साथ राजकुमारी के विवाह का प्रस्ताव रखा, जिसे राजा ने स्वीकार कर लिया। कुछ दिनों बाद राजकुमार और राजकुमारी का विवाह हो गया और दोनों खुशी-खुशी रहने लगे।

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

Famous Short Bedtime Story For Kids In Hindi With Moral

Story 3. छोटी जलपरी (The Little Mermaid)

good night stories in hindi: बहुत समय पहले, गहरे समुद्र के साम्राज्य में, समुद्री राजा अपनी पांच जलपरी बेटियों के साथ रहता था। सायरेनेटा उनमें सबसे छोटी और प्यारी थी। उनकी आवाज बहुत सुंदर थी और दूर-दूर से हर कोई उनका गाना सुनने आता था और उनकी आवाज और सुंदरता की तारीफ करता था।

एक दिन , जब सायरेनेटा पानी की सतह पर तैर रही थी और जहाजों को जाते हुए देख रही थी , उसने देखा कि एक युवक जहाज से गिर रहा है । उसे डूबने से बचाने के लिए वह तेजी से तैरी और उसे किनारे तक खींच लाई। जल्द ही, लोगों ने उस आदमी को किनारे पर पाया और सायरेनेटा तैरकर दूर चला गया।

यह आदमी वास्तव में एक राज्य का राजकुमार था। होश आने पर राजकुमार ने चारों ओर उस लड़की की तलाश की जिसने उसे बचाया था लेकिन कोई नहीं जानता था कि वह कौन थी। सायरेनेटा अक्सर उस युवक के बारे में सोचती थी और उसे राजकुमार से प्यार हो जाता था, लेकिन वह उदास थी क्योंकि वह उन सभी महिलाओं की तरह कभी नहीं हो सकती थी जिन्हें वह जानता था। उनके दो पैर थे और उनकी मछली की पूँछ!

गहरे समुद्र में जादुई शक्तियों वाली एक जादूगरनी रहती थी। एक दिन सिरेनेटा उससे इंसानी पैर माँगने गई। चुड़ैल ने कहा, 'मुझे तुम्हारी खूबसूरत आवाज चाहिए! तभी मैं तुम्हें पैर दूँगा! लेकिन आपको याद रखना चाहिए, हर बार जब आप अपने पैर जमीन पर रखते हैं, तो यह बहुत बुरी तरह से चोट करेगा!" सिरेनेटा ने सहमति व्यक्त की।

उसने दर्द की परवाह नहीं की। वह केवल राजकुमार के साथ रहना चाहती थी। जैसे ही उसने अपने दो पांव रखे सायरेनेटा गूंगी हो गई। जब वह जा रही थी, तो चुड़ैल ने कहा, 'अगर तुम्हारा राजकुमार किसी और से शादी करता है, तो तुम समुद्र के पानी में घुल जाओगे। तुम फिर कभी जलपरी नहीं बन सकती!"

चुड़ैल के जादू के जादू के साथ, सिरेनेटा ने खुद को समुद्र तट पर पड़ा पाया और राजकुमार उसे नीचे देख रहा था। उसने पूछा, 'तुम कहाँ से हो?' लेकिन वह जवाब नहीं दे पाईं। राजकुमार उसे अपने महल में ले गया और उसकी देखभाल की। वे अच्छे दोस्त बन गए और साथ में अच्छा समय बिताया। सायरेनेटा ने हर कदम पर चोट की, लेकिन वह सब कुछ चुपचाप सहती रही।

वह राजकुमार से प्यार करती थी लेकिन राजकुमार उस खूबसूरत युवती से प्यार करता था जिसने उसे बचाया था। राजकुमार को यह नहीं पता था कि यह सायरेनेटा था और वह उसे नहीं बता सकती थी।

अपने पिता की इच्छा का पालन करते हुए राजकुमार एक पड़ोसी राजा की बेटी से मिलने गया। उसकी सुंदरता से मुग्ध राजकुमार को यकीन हो गया कि यह वही युवती है जिसने उसे बचाया था। उसने राजकुमारी से उससे विवाह करने के लिए कहा। ग्रैंड वेडिंग हुई।

सिरेनेटा का दिल टूट गया था। उस रात वह रोती हुई समुद्र के किनारे भागी। वहाँ उसने चार जलपरियाँ देखीं। क्यों, वे उसकी बहनें थीं! उनमें से एक ने उसे चाकू थमाते हुए कहा, 'लो, सायरेनेटा! यह एक जादुई चाकू है! हमने अपने लंबे बालों को गहरे समुद्र की चुड़ैल को दे दिया और उसने बदले में हमें यह दिया। अपने राजकुमार को मार डालो और तुम फिर से जलपरी बन जाओगे! तब तुम आ सकते हो और हमारे साथ रह सकते हो!'

सायरेनेटा जादुई चाकू लेकर रात में राजकुमार के कमरे में गया। लेकिन वह उससे इतना प्यार करती थी कि अचानक आसमान से एक गुलाबी बादल आ गया। इसने उसे भूमि से आकाश में उठा लिया। 'मैं कहाँ हूँ' सिरेनेटा से पूछा, फिलहाल वह बात कर सकती है। सुंदर परियों ने उसे नहीं मारा।

वह जानती थी कि भोर में, वह समुद्र में लुप्त हो जाएगी, जैसा कि गहरे समुद्र की चुड़ैल ने उसे पहले बताया था। वह किनारे पर बैठ गई और चुपचाप रो पड़ी। जवाब दिया, 'हम हवाई परियां हैं। अब आप हम में से एक हैं क्योंकि आपने उस व्यक्ति के लिए अच्छा काम किया जिससे आप प्यार करते हैं। हमारे साथ आओ।" तब से, छोटी जलपरी, सिरेनेटा, परियों के साथ आकाश में रहती थी।

night stories for childrens in hindi

Story 4. आधा इनाम (Half The Reward)

Famous Short Bedtime Story For Kids In Hindi With Moral: एक बार अकबर जंगल में शिकार खेलने गया तो रास्ता भटक गया। बाहरी इलाके में रहने वाले महेश दास ने राजा को महल तक पहुँचने में मदद की। सम्राट ने उसे अपनी अंगूठी देकर पुरस्कृत किया।

सम्राट ने उसे अपने दरबार में एक जिम्मेदार पद देने का भी वादा किया। कुछ दिन बाद महेश दास कोर्ट गए। गार्ड ने उसे अंदर नहीं जाने दिया।

महेश दास ने गार्ड को वह अंगूठी दिखाई जो राजा ने उसे दी थी। अब पहरेदार को लगा कि युवक को राजा द्वारा अधिक पुरस्कार मिलना निश्चित है। लालची गार्ड ने एक शर्त पर उसे अदालत के अंदर जाने की अनुमति दी। यह था कि महेश दास को सम्राट से मिलने वाले इनाम का आधा भुगतान करना होगा। महेश दास ने शर्त मान ली।

फिर उसने दरबार में प्रवेश किया और राजा को अंगूठी दिखाई। राजा ने महेश को पहचान कर उससे पूछा, "हे युवक! तुम हिंदुस्तान के राजा से इनाम के रूप में क्या उम्मीद करते हो?" "महामहिम! मैं इनाम के तौर पर आपसे 50 कोड़े मारने की उम्मीद करता हूं।" महेश दास ने जवाब दिया दरबारी अवाक रह गए। उसने सोचा कि वह पागल है। अकबर ने उनकी याचना के बारे में सोचा और उनसे स्पष्टीकरण पूछा।

महेश दास ने कहा कि पुरस्कार मिलने के बाद वह इसका कारण बताएंगे। तब राजा के लोगों ने उसकी इच्छा के अनुसार उसे कोड़े मारे। 25वें कोड़े के बाद महेश दास ने राजा से द्वार पर पहरेदार को बुलाने का अनुरोध किया।

राजा के सामने पहरेदार हाजिर हुआ। उसे यह सोचकर प्रसन्नता हुई कि उसे पुरस्कृत करने के लिए बुलाया गया है। लेकिन अपने आश्चर्य के लिए, महेश दास ने राजा से कहा, "जहांपना! यह लालची गार्ड मुझे इस शर्त पर अंदर जाने देता है कि मैं उसे आधा इनाम दूंगा। मैं उसे सबक सिखाना चाहता था। कृपया बाकी लोगों को दे दो। 25 पलकों की रखवाली कर ताकि मैं उससे अपना वादा निभा सकूँ।"

राजा ने तब आदेश दिया कि पहरेदारों को 5 वर्ष के कारावास के साथ 25 कारावास दिए जाएँ। राजा महेश दास से बहुत खुश थे। उन्होंने उन्हें राजा बीरबल कहा और उन्हें अपना मुख्यमंत्री बनाया।

bedtime stories in hindi for reading

Story 5. सपने देखने वाला पुजारी (The Dreaming Priest)

Best Bedtime Stories In Hindi For Kids: बहुत समय पहले एक पुजारी रहता था जो एक ही समय में बेहद आलसी और गरीब था। वह कोई मेहनत नहीं करना चाहता था लेकिन एक दिन अमीर बनने का सपना देखता था। माँग कर उसने अपना भोजन प्राप्त किया।

एक सुबह उन्हें भिक्षा के रूप में दूध का बर्तन मिला। वह बहुत खुश हुआ और दूध का बर्तन लेकर घर चला गया। उसने दूध उबाला, उसमें से कुछ पी लिया और बचा हुआ दूध एक बर्तन में रख दिया।

उसने दूध को दही में बदलने के लिए बर्तन में थोड़ा सा दही डाला। वह फिर सोने के लिए लेट गया। जल्द ही वह दही के बर्तन के बारे में सोचने लगा जब वह सो रहा था।

उसने सपना देखा कि अगर वह किसी तरह अमीर बन जाए तो उसके सारे दुख दूर हो जाएंगे। उसका ध्यान दूध के उस बर्तन की ओर गया जिसे उसने दही बनाने के लिए रखा था।

उसने कल्पना की; "सुबह तक दूध का प्याला जम जाता, दही बन जाता। मैं दही को चलाकर माजरीन बनाता था। मैं फैलाकर घी बनाता था। तब मैं उस बाजार में जाकर उस घी को बेचकर कुछ पैसे कमाऊंगा। उन पैसों से मैं एक मुर्गी खरीदूंगा। मुर्गी कई अंडे देगी जिससे बच्चे निकलेंगे और ढेर सारी मुर्गियां होंगी।

ये मुर्गियां सैकड़ों अंडे देंगी और जल्द ही मेरा खुद का एक पोल्ट्री फार्म होगा। वह कल्पना करता रहा। “मैं अपनी मुर्गी की सारी मुर्गियाँ बेचकर कुछ गायें खरीदूँगा, और दूध की डेरी खोलूँगा। सारे नगर वाले मुझसे दूध खरीदेंगे। मैं बहुत अमीर हो जाऊंगा और जल्द ही मैं गहने खरीदूंगा।

राजा सारे गहने मुझसे खरीद लेगा। मैं इतना अमीर हो जाऊँगा कि मैं एक अमीर परिवार की असाधारण रूप से सुंदर लड़की से शादी कर सकूँगा। जल्द ही मेरा एक सुंदर बेटा होगा।

अगर वह कोई शरारत करता है तो मुझे बहुत गुस्सा आएगा और उसे सबक सिखाने के लिए मैं उसे एक बड़ी छड़ी से मारूंगा। छड़ी उठाई और बर्तन मारा। दूध का बर्तन टूट गया और वह अपने दिवास्वप्न से जागा। Bedtime Stories in Hindi for Children, good night stories in hindi, bedtime stories in hindi to read, bedtime stories in hindi, bedtime stories in hindi for reading, Famous Short Bedtime Story For Kids In Hindi With Moral, night stories for childrens in hindi, bedtime stories in hindi for reading, bedtime stories in hindi

bedtime stories in hindi

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

No comments:
Write comment