Friday, August 11, 2023

12 लघु 10 पंक्ति नैतिक कहानियाँ हिंदी में: 10 Lines Short Moral Stories in Hindi for Kids

10 Lines Short Moral Stories in Hindi for Kids: बच्चों के लिए नैतिकता के साथ 10 पंक्तियों की लघु कथाएँ बच्चों को जीवन के मूल्यवान पाठों को समझने के लिए मज़ेदार तरीके से सिखाने के लिए बहुत अच्छी हैं। लघु कथाएँ अच्छी तरह से काम करती हैं क्योंकि वे आपके बच्चे का ध्यान आकर्षित करने के लिए काफी लंबी होती हैं।

यहाँ 10 पंक्तियों की छोटी कहानियों का एक बड़ा चयन है, और यहाँ 13 उदाहरण हैं जो आपको आरंभ करने के लिए हैं। इन कहानियों का नैतिक पाठ उनके चरित्र और नैतिक दिशा को विकसित करने में मदद करता है। 10 Lines Short Stories with Moral in Hindi, Best 10 Lines Short Story In Hindi With Moral, Story in hindi short moral story in hindi 10 lines, 10 Lines Short Stories With Moral In Hindi, 10 लाइन की कहानी, नैतिक कहानियाँ 10 पंक्तियाँ लघु नैतिक कहानियाँ हिंदी में, Story in hindi short moral story in hindi 10 lines

लघु 10 पंक्तियाँ  नैतिक कहानियाँ हिंदी में
10 Lines Short Stories with Moral in Hindi for Kids

Story 1. गधा और उसका चालक (Donkey And Its Driver)

short stories Hindi with Moral For Kids: एक गधे को पहाड़ की ओर जाने वाली सड़क पर ले जाया जा रहा था, जब उसने अचानक अपना रास्ता चुनने के लिए उसे अपने मूर्खतापूर्ण सिर पर ले लिया। वह पहाड़ के तल पर अपना स्टाल देख सकता था, और उसे सबसे तेज़ रास्ता निकटतम चट्टान के किनारे पर लग रहा था। जैसे ही वह छलांग लगाने वाला था, उसके मालिक ने उसे पूंछ से पकड़ लिया और उसे वापस खींचने की कोशिश की, लेकिन जिद्दी गधा नहीं माना और अपनी पूरी ताकत से खींच लिया।

"अचे से,"

  उसके मालिक ने कहा,

"जाओ अपने रास्ते, तुम जानवर, और देखो कि यह तुम्हें कहाँ ले जाता है।"

इसके साथ ही उसने जाने दिया, और मूर्ख गधा पहाड़ की तरफ से सिर के ऊपर से लुढ़क गया।

Moral

जो लोग तर्क को नहीं सुनते हैं, लेकिन हठपूर्वक अपने से अधिक बुद्धिमान लोगों की दोस्ताना सलाह के खिलाफ जाते हैं, वे दुर्भाग्य की राह पर हैं।

short stories Hindi with Moral For Kids

Story 2. एक ईमानदार लकड़हारा (AN Honest Woodcutter)

Best 10 Lines Short Story In Hindi With Moral: एक गरीब लकड़हारे ने गलती से अपनी कुल्हाड़ी नदी में गिरा दी। वह बहुत परेशान था, क्योंकि उसके पास दूसरी कुल्हाड़ी खरीदने के लिए पैसे नहीं थे।

तभी नदी में एक परी प्रकट हुई और उसके हाथ में एक सुनहरी कुल्हाड़ी थी। "मुझे यह कुल्हाड़ी नदी में मिली है। क्या यह तुम्हारी है?" "यह मेरा नहीं है", लकड़हारे ने उत्तर दिया।

फिर परी ने चांदी की कुल्हाड़ी निकाली। लकड़हारे ने इससे भी इनकार किया। अंत में परी ने एक लकड़ी की कुल्हाड़ी निकाली।

Moral

खुशी से मुस्कुराते हुए लकड़हारे ने कहा, "यह मेरा है। बहुत-बहुत धन्यवाद।" परी उसकी ईमानदारी देखकर बहुत खुश हुई और बोली, "ऐसी ईमानदारी इनाम की हकदार है।" उसने गरीब आदमी को तीनों कुल्हाड़ियाँ दीं और गायब हो गई।

Best 10 Lines Short Story In Hindi With Moral

Story 3. प्यासा कौआ (The Thirsty Crow)

10 Lines Short Moral Stories in Hindi for Kids: गर्मी के दिन थे। एक प्यासा कौआ पानी की तलाश में एक गाँव में उड़ गया। कौवा घरों, खेतों और पेड़ों पर उड़ गया। लेकिन उसे पानी नहीं मिला। काफी देर बाद उसे एक खेत मिला। खेत के एक पेड़ के नीचे पानी का एक घड़ा था।

खुशी हुई कि आखिरकार उसे कुछ पानी मिल गया, वह झपट्टा मारकर पेड़ पर गिरा और फिर नीचे जमीन पर आ गया। वह तेजी से घड़े की ओर बढ़ा और अंदर देखा। मटके में पानी बहुत कम था। कौए ने अपनी चोंच घड़े के अंदर डाली लेकिन पानी तक नहीं पहुंच सका। पानी का स्तर बहुत कम था, और संकरा रास्ता उसकी गर्दन को पूरी तरह नीचे जाने से रोक रहा था।

उसने पानी को बाहर निकालने के लिए बर्तन को नीचे धकेलने की कोशिश की, लेकिन वह बहुत भारी था। कौवा निराश हो गया। वह वास्तव में प्यासा था और उसे बुरी तरह से पानी पीने की जरूरत थी। वह हार मान सकता था और पानी की तलाश में दूसरे खेत में चला जाता था।

लेकिन उसने नहीं किया। इसके बजाय, उसने चारों ओर देखा और सोचा, "मैं और क्या कर सकता हूँ?" उसने देखा कि खेत में ढेर सारे कंकड़ पड़े हैं। और, उसके पास एक विचार था! उसने एक पत्थर इकट्ठा किया और उसे घड़े में डाल दिया।

उसने एक और कंकड़ इकट्ठा किया और उन सभी को घड़े में डाल दिया। ज्यों ज्यों उसने और पत्थर जोड़े, पानी का स्तर लबालब हो गया। कौए ने पानी पिया और खुशी-खुशी घर वापस चला गया।

Moral

जहां चाह, वहां राह!

Best 10 Lines Short Stories With Moral In Hindi 

Story 4. किसान (The Farmer)

Best 10 Lines Short Stories With Moral In Hindi : एक बार की बात है, एक गाँव में एक किसान रहता था जो स्वभाव से बहुत दयालु था। वह किसी को भी मुसीबत में नहीं देख सकता था और आम तौर पर अन्य लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते थे।

सर्दी की सुबह थी और इतनी ठंड थी कि सब कुछ जमी-जमा सा लग रहा था। अपने खेत से घर लौटते समय किसान ने पगडंडी के किनारे एक साँप को देखा। वह लगभग जम चुका था और कड़ाके की ठंड के कारण अधमरा नजर आ रहा था।

किसान इसे इस हालत में नहीं देख सका और इसकी मदद करने का फैसला किया। वह सांप को उठाकर अपने घर ले गया। वहाँ उसने उसे आग के पास रख दिया। थोड़ी ही देर में आग की गरमाहट ने उसे फिर से जीवित कर दिया और वह हिलने लगी, किसान पर पलटी और उसे काट लिया। 

Moral

किसान पछताता हुआ मर गया, "अगर मैंने इस दुष्ट प्राणी पर दया नहीं की होती, तो मैं आज जीवित होता।"

Story in hindi short moral story in hindi 10 lines

Story 5. लोमड़ी और बकरी (The Fox and The Goat)

Story in hindi short moral story in hindi 10 lines: गर्मी के दिन थे। एक लोमड़ी और एक बकरी बहुत प्यासी थी। अपनी प्यास बुझाने के लिए इधर-उधर खोजते-खोजते उन्हें एक कुआँ मिला, जिसमें बहुत कम पानी था। वे दोनों इतने प्यासे थे कि वे उसमें उतर गए और अपनी प्यास बुझाई। भर जाने के बाद, बकरी ने सोचा कि वे कुएँ से कैसे बाहर निकलेंगे।

लोमड़ी ने कहा, "आराम करो। तुम इसे मेरे पास भेज दो। जब तक मैं स्केलिंग में आपकी सहायता करूँ, तब तक आपको बस रुकना चाहिए।"। एक बार जब मैं बाहर निकल जाऊंगी, तो मैं तुम्हें ऊपर खींच लूंगी।" लोमड़ी की चालाकी से अनभिज्ञ बकरी मान गई और जल्द ही लोमड़ी बाहर निकल गई। 

Moral

बाहर निकलते ही वह बेचारी बकरी को छोड़कर अपने रास्ते चली गई।

10 Lines Short Stories With Moral In Hindi

Story 6. कछुआ और खरगोश (The Turtle And The Rabbit)

10 Lines Short Stories With Moral In Hindi, 10 लाइन की कहानी: एक दिन एक खरगोश शेखी बघार रहा था कि वह कितनी तेजी से दौड़ सकता है। वह कछुए के इतने धीमे होने पर हंस रहा था। खरगोश के आश्चर्य से ज्यादा, कछुए ने उसे एक दौड़ के लिए चुनौती दी। खरगोश ने सोचा कि यह एक अच्छा मजाक है और उसने चुनौती स्वीकार कर ली। लोमड़ी को दौड़ का अंपायर बनना था। जैसे ही दौड़ शुरू हुई, खरगोश कछुए से आगे निकल गया, ठीक वैसे ही जैसे सभी ने सोचा था।

खरगोश आधे रास्ते पर पहुंच गया और उसे कछुआ कहीं दिखाई नहीं दिया। वह गर्म और थका हुआ था और उसने रुकने और एक छोटी झपकी लेने का फैसला किया। यहां तक कि अगर कछुआ उसके पास से गुजर जाता है, तो वह दौड़ में उससे आगे फिनिश लाइन तक पहुंच जाएगा। इस पूरे समय में कछुआ कदम से कदम मिलाकर चलता रहा। चाहे वह कितना भी गर्म या थका हुआ क्यों न हो उसने कभी हार नहीं मानी। वह बस चलता रहा।

हालाँकि, खरगोश जितना उसने सोचा था और जाग गया था, उससे अधिक समय तक सोया। उसे कछुआ कहीं नजर नहीं आया! वह अंतिम लक्ष्य की ओर अधिकतम गला घोंटकर गया और पाया कि कछुआ वहां उसका इंतजार कर रहा है।

Moral

अपने सबसे कमजोर प्रतिद्वंद्वी को ध्यान में रखें।

10 Lines Short Stories With Moral In Hindi, 10 लाइन की कहानी

Story 7. चरवाहा और शेर (The Shepherd and Lion)

नैतिक कहानियाँ 10 पंक्तियाँ लघु नैतिक कहानियाँ हिंदी में: एक चरवाहे ने एक दिन अपनी भेड़ें गिनते हुए पाया कि उनमें से कई गायब हैं।

बहुत चिढ़कर, उसने बहुत जोर से और शेखी बघारते हुए घोषणा की कि वह चोर को पकड़ लेगा और उसे उसके लायक सजा देगा। चरवाहे को भेड़िये पर संदेह था और इसलिए वह पहाड़ियों के बीच एक चट्टानी क्षेत्र की ओर निकल गया, जहाँ भेड़ियों द्वारा संक्रमित गुफाएँ थीं। लेकिन शुरू करने से पहले उसने बृहस्पति से एक प्रतिज्ञा की कि अगर वह चोर को खोजने में उसकी मदद करेगा तो वह बलि के रूप में एक मोटा बछड़ा चढ़ाएगा।

शेफर्ड ने भेड़ियों को न पाकर काफी देर तक खोजा, लेकिन जैसे ही वह पहाड़ की एक बड़ी गुफा के पास से गुजर रहा था, एक विशाल शेर एक भेड़ को लेकर बाहर निकल आया। गड़रिया बड़े भय से घुटनों के बल गिर पड़ा।

"दुर्भाग्य से, हे बृहस्पति, मनुष्य को पता नहीं है कि वह क्या अनुरोध करता है! चोर को खोजने के लिए मैंने एक मोटे बछड़े की बलि देने की पेशकश की। अब मैं तुम्हें एक पूर्ण विकसित बैल का वचन देता हूँ, यदि तुम चोर को भगा दोगे!

Moral

अक्सर हम जो खोजते हैं उसके लिए इतने उत्सुक नहीं होते, जब हम उसे पा लेते हैं।

नैतिक कहानियाँ 10 पंक्तियाँ लघु नैतिक कहानियाँ हिंदी में

Story 8. दो यात्री (Two Travelers)

10 Lines Short Stories With Moral In Hindi: गर्मी बहुत थी। धूप बेहद तेज थी। दो यात्री एक धूल भरी सड़क पर जा रहे थे जिसके किनारे कोई पेड़ नहीं था। तपती धूप से बचने के लिए उन्होंने एक पेड़ देखा जिसकी बड़ी-बड़ी पत्तियाँ और छतरी की तरह फैली हुई शाखाएँ थीं।

उन्होंने अपना सामान जमीन पर रख दिया और पेड़ की ठंडी घनी छांव में बैठ गए। कुछ देर आराम करने के बाद एक यात्री ने दूसरे से कहा, “यह कैसा बेकार का पेड़ है! इसका कोई फल नहीं होता है। "

यह सुनकर पेड़ को झटका लगा और फूट पड़ा, "अकृतज्ञ आत्मा! तू एक ओर तो धूप की तपती धूप से मेरी शीतल छांव में शरण ले रही है, और दूसरी ओर मुझ को निकम्मा कह रही है॥ उठो और उस जगह को तुरंत फिर से झुलसने के लिए छोड़ दो। "

Moral

कभी भी कृतघ्न मत बनो

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

12 लघु 10 पंक्ति नैतिक कहानियाँ हिंदी में

Story 9. लोमड़ी और कौवा (Fox & Crow)

Story in hindi short moral story in hindi 10 lines: एक लोमड़ी ने एक बार देखा कि एक कौआ अपनी चोंच में पनीर का टुकड़ा लेकर उड़ गया और एक पेड़ की शाखा पर बैठ गया।

"यह मेरे लिए है, क्योंकि मैं एक लोमड़ी हूँ,"

  मास्टर फॉक्स ने कहा, और वह पेड़ के नीचे चला गया।

"अच्छे दिन, मालकिन क्रो,"

  वह रोया।

“आज तुम कितनी अच्छी लग रही हो: तुम्हारे पंख कितने चमकदार हैं; तुम्हारी आंख कितनी तेज है। मुझे यकीन है कि आपकी आवाज़ अन्य पक्षियों की आवाज़ से बेहतर होनी चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे आपकी आकृति करती है; मुझे अपनी ओर से केवल एक गीत सुनने दो ताकि मैं तुम्हें पक्षियों की रानी के रूप में नमस्कार कर सकूं।

कौवा ने अपना सिर ऊपर उठाया और कांव-कांव करना शुरू कर दिया, लेकिन जैसे ही उसने अपना मुंह खोला, पनीर का टुकड़ा जमीन पर गिर गया, जिसे मास्टर फॉक्स ने काट लिया।

"इससे हो जाएगा,"

उन्होंने कहा।

"मैं बस यही चाहता था। तुम्हारे पनीर के बदले में मैं तुम्हें भविष्य के लिए एक सलाह दूंगा: "

Moral

चापलूसों पर भरोसा मत करो।

10 Lines Short Moral Stories in Hindi for Kids

Story 10. घुड़सवार (The Horse Rider )

Best 10 Lines Short Stories With Moral In Hindi: एक बार एक आदमी एक पुस्तकालय में गया। वहां उन्होंने एक किताब पढ़ी, 'घोड़े की सवारी कैसे करें'। कुछ दिन बाद वह अपने एक मित्र के पास गया, जिसके पास एक घोड़ा था.. उसे देखकर वह अपने आप पर काबू नहीं रख सका और उसने अपने मित्र से सवारी माँगी। मित्र राजी हो गया।

आदमी ने घोड़े पर चढ़ने की कोशिश की। लेकिन घोड़ा हमेशा अपने सवार को पहचानता है। वह उठा और उस आदमी को ज़मीन पर पटक दिया।

मित्र ने पूछा, ''तुमने घुड़सवारी कहाँ से सीखी?'' उस आदमी ने अपनी मूर्खता का पर्दाफाश करते हुए कहा कि उसने इसे पुस्तकालय की किताब से सीखा है।

Moral

यह याद रखना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति अपने आप से कुछ नहीं सीख सकता है। यदि आप सीखना चाहते हैं तो आपको एक शिक्षक की आवश्यकता है।

Best 10 Lines Short Story In Hindi With Moral

Story 11. भेड़ के कपड़ों में भेड़िया (The Wolf in Sheep's Clothing)

Best 10 Lines Short Story In Hindi With Moral: एक बार एक भेड़िया शिकार की तलाश में जंगल में घूम रहा था। वह जंगल के किनारे स्थित एक गाँव के पास आया। वहाँ उसने एक चरागाह में भेड़ों के झुंड को चरते देखा।

जब वह एक भेड़ को मारने की योजना बना रहा था, तो उसे पगडंडी के किनारे एक भेड़ की खाल पड़ी मिली। भेड़ की खाल को देखकर उसे एक दुष्ट विचार आया।

उसने इसे पहनने और झुंड में जाने के बारे में सोचा क्योंकि तब शिकार मिलना आसान हो जाएगा।

भेड़िये के झुंड में घुसने पर चरवाहा उसे गांव ले गया। वहाँ पहुँचकर उसने उसे कलम में बंद कर दिया और तुरंत दरवाजा बंद कर दिया।

तभी उसकी पत्नी वहाँ आई और बोली, “आज मेरे पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है। अत: मेरे लिए एक भेड़ मारो। "

चरवाहा बाड़े में गया और एक मांसल भेड़ की तलाश की। भेष बदलकर भेड़िये को भेड़ समझकर उसने कुल्हाड़ी से उसे मार डाला।

Moral

दुष्टता की अपनी ही सजा होती है। भेड़िया अपने शिकार के रूप में एक भेड़ चाहता था लेकिन खुद चरवाहे का भोजन बन गया।

Best 10 Lines Short Stories With Moral In Hindi 

Story 12. बगीचे में अजनबी (The Stranger in the Garden)

10 Lines Short Moral Stories in Hindi for Kids: एक बार की बात है, एक आदमी था जिसके पास एक बड़ा बगीचा था। उसने कई फलों के पेड़ लगाए थे और फल आने तक उनकी देखभाल की थी। अब वह फलों की कटाई करना चाहता था और उन्हें बेचकर अपने परिवार के लिए पैसा कमाना चाहता था।

एक दिन अपने पुत्र के साथ फल तोड़ते समय उस व्यक्ति ने एक अजनबी को पेड़ की डाल पर बैठकर फल तोड़ते देखा। वह आदमी क्रोधित हो गया और चिल्लाया, "अरे तुम! तुम मेरे पेड़ पर क्या कर रहे हो? क्या तुम्हें चोरी करने में शर्म नहीं आती?"

शाखा पर बैठे अजनबी ने माली की ओर देखा, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया और फल तोड़ता रहा। माली बहुत क्रोधित हुआ और फिर से चिल्लाया, "मैंने पूरे एक साल तक इन पेड़ों की देखभाल की है। आपको मेरी अनुमति के बिना फल लेने का कोई अधिकार नहीं है। इसलिए एक बार नीचे आ जाइए!"

पेड़ पर बैठे अधिक असामान्य ने उत्तर दिया, "किस कारण से मेरे लिए नीचे उतरना उचित होगा? यह भगवान का बगीचा है और मैं भगवान का सेवक हूं, इसलिए मुझे इन फलों को तोड़ने का अधिकार है। आपको भगवान और उनके सेवक के काम में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।" "

इस जवाब पर माली को बहुत आश्चर्य हुआ और उसने एक योजना सोची। उसने अजनबी से पेड़ से नीचे आने को कहा। अजनबी जैसे ही पेड़ से उतरा, माली ने उसे पेड़ से बांध दिया और डंडे से पीटना शुरू कर दिया। अजनबी चिल्लाने लगा, "तुम मुझे क्यों मार रहे हो? आपके पास ऐसा करने का कोई विशेषाधिकार नहीं है।"

नर्सरी कर्मी ने अनसुना कर दिया और उसे पीटता रहा। अजनबी चिल्लाया, "क्या तुम भगवान से नहीं डरते? तुम एक निर्दोष आदमी को पीट रहे हो। माली ने जवाब दिया," मैं क्यों डरूं? मेरे हाथ की यह लकड़ी भगवान की है और मैं भगवान का सेवक हूं। आपको भगवान और उसके सेवक के काम में दखल नहीं देना चाहिए।"

बाहरी व्यक्ति हिचकिचाया और फिर बोला, "रुको। मुझे मत मारो, मैं प्राकृतिक उत्पाद लेने के लिए परेशान हूं। यह आपकी नर्सरी है और मुझे प्राकृतिक उत्पाद लेने से पहले आपकी सहमति लेनी चाहिए।" इसलिए, कृपया मुझे क्षमा करें और मुझे मुक्त करें।" माली मुस्कुराया और कहा, "भगवान के नाम का उपयोग अपने गलत कार्यों को सही ठहराने के लिए न करें।"

Moral

तब माली ने उसे खोलकर स्वतंत्र कर दिया।

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

10 Lines Short Stories With Moral In Hindi, 10 लाइन की कहानी

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

No comments:
Write comment