Friday, August 11, 2023

8 बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी हिंदी में: Short Motivational Stories in Hindi For Business and Work

 Short Motivational Stories For Business and Work, Best Motivational Stories in Hindi, Powerful Motivational and Inspirational Stories in Hindi, प्रेरणादायक कहानियां, बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में, Short Motivational Stories For Business and Work, Motivational Short Stories For Business 

Short Motivational Stories For Business and Work: व्यवसाय के लिए प्रेरक कहानियों के इस खंड में, हम सबसे अच्छी प्रेरक कहानियाँ साझा करने जा रहे हैं। जो आपके जीवन की दिशा, आपके सोचने के तरीके और आपके जीने के तरीके को बदलने के लिए आपमें पर्याप्त ऊर्जा का संचार कर सकता है। आप इन Motivational Stories in Hindi, सफलता की कहानियां 2023, सफल बनाने वाली Motivational Story in Hindi, बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में को किसी भी मीटिंग में अपने व्यावसायिक भागीदारों के साथ साझा भी कर सकते हैं।

Short Motivational Stories For Business and Work,
Best Motivational Stories in Hindi

8 बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी हिंदी में

1. ️समस्या का दूसरा पहलू (Short Motivational Stories in Hindi For Business and Work)

Short Motivational Stories For Business and Work,
Best Motivational Stories in Hindi

पापा ऑफिस के काम में व्यस्त थे। उसका 10 साल का बच्चा बार-बार उसके पास कोई न कोई सवाल लेकर आ जाता और पूछ-पूछ कर परेशान करता। बच्चे की इस हरकत से पिता परेशान हो रहा था।

इसे सुलझाते हुए उसने सोचा कि क्यों न उस बच्चे को ऐसा काम दिया जाए, जिसमें वह कुछ घंटों के लिए मशगूल रहे। इतने समय में मैं अपना काम पूरा कर लूंगा।

इस बार जब बच्चा आया तो पिता ने एक पुरानी किताब उठा ली। इसके एक पेज पर वर्ल्ड मैप बनाया गया था। उसने किताब के उस पन्ने को फाड़ दिया और फिर उस पन्ने को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दिया। बच्चे को वे टुकड़े देते हुए उसने कहा, “यह पन्ने पर बना विश्व का नक्शा था। मैंने इसे कुछ टुकड़ों में बांटा है। इन टुकड़ों को जोड़कर फिर से दुनिया का नक्शा बनाना है। जाओ जाओ और इसे जोड़ो। जब दुनिया का नक्शा बन जाए, तब आकर मुझे दिखा देना।"

बच्चा उन टुकड़ों को लेकर चला गया। इधर पिता ने राहत की सांस ली कि अब बच्चा कई घंटों तक उनके पास नहीं आएगा और वह शांति से अपना काम कर पाएगा।

बहरहाल, 5 मिनट से भी कम समय में वह लड़का आया और बोला, "पिताजी, देखिए, मैंने एक विश्व मार्गदर्शक बनाया है।"

जब पिता ने चेक किया तो पाया कि गाइड सही तरीके से जुड़ा हुआ था। उसने हैरानी से पूछा, "आप इतनी जल्दी कैसे कर सकते हैं?"

  "यह बहुत स्वाभाविक था, पिता। आपके द्वारा मुझे दिए गए पृष्ठ के टुकड़ों में एक तरफ एक विश्व मार्गदर्शक था, एक तरफ एक एनीमेशन। मैंने एनीमेशन जोड़ा, विश्व मार्गदर्शक स्वाभाविक रूप से बनाया गया था।"

  पिता बच्चे को देखता ही रह गया।

नैतिक (Moral of The Story)

अक्सर हम किसी बड़ी समस्या को देखते ही देखते हैं और सोचते हैं कि समस्या बहुत बड़ी है और इसका समाधान नहीं हो सकता। हम इसका एक पक्ष देखते हैं और अपना दृष्टिकोण बनाते हैं। जबकि इसका एक दूसरा पहलू भी हो सकता है, जहां से इसका हल बड़ी आसानी से निकल सकता है। इसलिए जीवन में जब भी कोई समस्या आए तो उसका हर पहलू को देखकर आकलन करना चाहिए। कोई न कोई आसान उपाय अवश्य मिलेगा।

2. बॉक्स से हटकर सोचना (Best Short Motivational Stories in Hindi)

प्रेरणादायक कहानियां
Powerful Motivational and Inspirational Stories in Hindi

एक बार की बात है, सैम नाम के एक व्यापारी के पास साहूकार टॉम के लिए एक बड़ी रकम बकाया थी। वह समय आया जब व्यापारी पैसे वापस करने के लिए दिए गए अंतिम अवसर से बाहर हो गया।

सैम की एक खूबसूरत बेटी थी जो अपने पिता से बहुत स्नेह करती थी। टॉम ने व्यापारी से सारे पैसे वापस करने के लिए कहा, ऐसा न करने पर वह उसकी खूबसूरत बेटी से शादी कर लेगा।

टॉम दिखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं था और बीमार दिमाग का था और इसलिए व्यापारी दुविधा में था। टॉम ने एक नई शर्त रखी। जहां वे खड़े थे वहां जमीन पर काले और सफेद कंकड़ का मिश्रण था। वह दोनों हाथों पर दो कंकड़ लेगा, एक सफेद होगा और दूसरा काला होगा।

अगर बेटी सफेद कंकड़ को सही ढंग से चुनती है, तो टॉम सारा कर्ज माफ कर देगा और शादी का प्रस्ताव भी छोड़ देगा। लेकिन अगर वह काला कंकड़ चुनती है, तो वह कर्ज माफ कर देगा लेकिन बेटी से शादी करेगा।

टॉम ज़मीन से कंकड़ उठाने के लिए नीचे झुका और बेटी ने देखा कि उसने दोनों हाथों में काले कंकड़ लिए हुए हैं। लड़की के पास तीन विकल्प थे- अपने पिता को इसकी सूचना देने के लिए जो टॉम को भड़का सकता है, काला कंकड़ ले सकता है और अपने जीवन का बलिदान कर सकता है या बस कंकड़ लेने से इंकार कर सकता है जो उसके पिता को परेशानी में डाल सकता है। लेकिन उसने जो किया उसने टॉम को पूरी तरह चौंका दिया।

उसने कंकड़ उसके हाथ से ले लिया और 'दुर्घटनावश' कंकड़ उसके हाथ से जमीन पर गिर गया। उसने फिर टॉम से पूछा कि उसने जो रंग चुना है, उसकी पहचान करने के लिए उसके हाथ में कौन सा रंग का कंकड़ बचा है। टॉम के पास अपने हाथ में काले रंग का कंकड़ दिखाने और उन दोनों को आज़ाद करने के अलावा और कोई चारा नहीं था।

नैतिक (Moral of The Story)

कभी-कभी, जीवन आपको ऐसी परिस्थितियाँ प्रदान करता है जो न केवल कड़ी मेहनत और दृढ़ता की माँग करती हैं बल्कि कुछ रचनात्मक सोच भी होती है जो स्थिति को बचाती है।

3. एक ऑफिस बॉय (Powerful Motivational and Inspirational Stories in Hindi)

एक बेरोजगार आदमी ने एक बहुत बड़ी कंपनी में 'ऑफिस बॉय' के पद के लिए आवेदन किया।

नियोक्ता ने उसका साक्षात्कार लिया, फिर एक परीक्षा: फर्श साफ करो।

"आपको नौकरी पर रखा जा रहा है।" - नियोक्ता ने कहा। "मुझे अपना ईमेल पता दें, और मैं आपको भरने के लिए आवेदन भेजूंगा, साथ ही आप कब शुरू करेंगे।"

उस आदमी ने जवाब दिया, "मेरे पास पीसी नहीं है, न ही ईमेल।"

"मुझे खेद है," नियोक्ता ने कहा, "यदि आपके पास ईमेल नहीं है तो इसका मतलब है कि आप मौजूद नहीं हैं। और जो मौजूद नहीं है, उसके पास काम नहीं हो सकता।

वह आदमी बिना किसी उम्मीद के चला गया। उसकी जेब में केवल $10 USD होने के कारण उसे नहीं पता था कि क्या करना है।

उसने फिर सुपरमार्केट जाने का फैसला किया, 10 किलो टमाटर का टोकरा खरीदा, फिर टमाटर को घर-घर जाकर बेचा। दो घंटे से भी कम समय में, वह सफल हुआ और अपनी पूंजी को दोगुना कर दिया।

उसने ऑपरेशन को 3 बार दोहराया और $60 USD लेकर घर लौट आया। उस आदमी को एहसास हुआ कि वह इस तरह से जीवित रह सकता है, और हर रोज पहले जाना शुरू कर दिया, और देर से लौटा। इस प्रकार उसका धन प्रतिदिन दुगना या तिगुना हो जाता था। कुछ ही समय बाद, उन्होंने एक गाड़ी, फिर एक ट्रक खरीदा और फिर उनके पास डिलीवरी वाहनों का अपना बेड़ा था।

पांच साल बाद, आदमी की कंपनी सबसे बड़ी खाद्य खुदरा विक्रेताओं में से एक थी। उन्होंने अपने परिवार के भविष्य की योजना बनाना शुरू किया और जीवन बीमा कराने का फैसला किया।

उसने एक बीमा दलाल को बुलाया और एक सुरक्षा योजना चुनी। जब बातचीत समाप्त हो गई, तो दलाल ने उससे उसका ईमेल पूछा। उस आदमी ने जवाब दिया: "मेरे पास ईमेल नहीं है।

ब्रोकर ने उत्सुकता से उत्तर दिया, "आपके पास ईमेल नहीं है, और फिर भी आप एक साम्राज्य बनाने में सफल हुए हैं। क्या आप कल्पना करते हैं कि यदि आपके पास ईमेल होता तो आप क्या कर सकते थे?"

वह आदमी थोड़ी देर के लिए रुका, और जवाब दिया: "एक ऑफिस बॉय!"

नैतिक (Moral of The Story)

यदि आज कोई चीज आपके पक्ष में नहीं है तो निराश न हों। बेहतर अवसर आगे इंतजार कर रहे हैं।

4. संघर्ष का महत्व (प्रेरणादायक कहानियां)

Powerful Motivational and Inspirational Stories in Hindi
बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में

एक बार की बात है, एक आदमी को एक तितली मिली जो अपने कोकून से बाहर निकलने लगी थी। वह बैठा रहा और तितली को घंटों तक देखता रहा जब वह एक छोटे से छेद से खुद को मजबूर करने के लिए संघर्ष कर रही थी। फिर, यह अचानक प्रगति करना बंद कर दिया और अटक गया।

इसलिए उस आदमी ने तितली की मदद करने का फैसला किया। उसने एक कैंची ली और बचे हुए कोकून को काट दिया। इसके बाद तितली आसानी से बाहर निकल आई, हालांकि उसका शरीर सूजा हुआ था और उसके पंख छोटे, मुरझाए हुए थे।

उस आदमी ने इसके बारे में कुछ नहीं सोचा, और तितली को सहारा देने के लिए पंखों के बढ़ने की प्रतीक्षा में वहीं बैठ गया। हालाँकि, ऐसा कभी नहीं हुआ। तितली ने अपना शेष जीवन छोटे पंखों और सूजे हुए शरीर के साथ रेंगने में बिताया, जो उड़ने में असमर्थ थी।

नैतिक (Moral of The Story)

आदमी के दयालु हृदय के बावजूद, वह यह नहीं समझ पाया कि एक बार उड़ने के लिए खुद को तैयार करने के लिए सीमित कोकून और छोटे छिद्रों के माध्यम से खुद को पाने के लिए तितली द्वारा आवश्यक संघर्ष तितली के शरीर से तरल पदार्थ को अपने पंखों से बचने की अनुमति देना था। यह मुझे मजबूर करने का भगवान का तरीका था। यह मुफ़्त था।

5. हमारे पथ में बाधा (बेस्ट बिज़नेस Short मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में)

Best Motivational Stories in Hindi
Short Motivational Stories For Business and Work, 

प्राचीन समय में एक राजा ने एक सड़क के किनारे एक शिला रखवायी थी। फिर वह छिप गया और यह देखने लगा कि क्या कोई पत्थर को रास्ते से हटा देगा। राजा के कुछ सबसे धनी व्यापारी और दरबारी आए और बस उसके चारों ओर चले गए।

कई लोगों ने सड़कों को साफ न रखने के लिए जोर-शोर से राजा को दोषी ठहराया, लेकिन उनमें से किसी ने भी पत्थर को रास्ते से हटाने के लिए कुछ नहीं किया।

तभी एक किसान सब्जियों का बोझा लेकर आया। बोल्डर के पास पहुंचने पर, किसान ने अपना बोझ नीचे रखा और पत्थर को सड़क से हटाने की कोशिश की। काफी मशक्कत और जद्दोजहद के बाद आखिरकार वह सफल हो ही गया।

जब मजदूर अपनी सब्जियां लेने के लिए लौटा तो उसने गली में एक हैंडबैग पड़ा देखा, जहां पत्थर पड़ा हुआ था।

बटुए में कई सोने के सिक्के और राजा का एक नोट था जिसमें बताया गया था कि सोना उस व्यक्ति के लिए था जिसने पत्थर को सड़क से हटा दिया था।

नैतिक (Moral of The Story)

जीवन में हमारे सामने आने वाली हर बाधा हमें अपनी परिस्थितियों को सुधारने का अवसर देती है, और जबकि आलसी शिकायत करते हैं, दूसरे अपने दयालु हृदय, उदारता, और क्या, चीजों को खत्म करने की क्षमता के माध्यम से अवसर पैदा कर रहे हैं।

6. कार्ड बोर्ड का चिन्ह (Motivational Short Stories For Business and Work)

Best Motivational Stories in Hindi,
Best Motivational Stories in Hindi

एक बार एक युवक एक गली से गुजर रहा था कि उसने देखा कि एक बूढ़ा व्यक्ति सड़क किनारे बैठा भीख मांग रहा है।

वह बूढ़ा वहीं सामने एक खाली कटोरा रखे बैठा था और उस खाली कटोरे के बगल में एक कार्ड बोर्ड का चिन्ह रखा हुआ था।

कार्ड बोर्ड पर लिखा था: "अंधे - कृपया मदद करें..!!"

युवक ने देखा कि भीड़ का समय होने के बावजूद भी कई लोग उस बूढ़े व्यक्ति के पास से गुजर रहे थे फिर भी कोई उसे पैसे नहीं दे रहा था।

युवक को बहुत बुरा लगा कि कोई भी उस बूढ़े व्यक्ति की मदद नहीं कर रहा है और न ही उसे कोई पैसा दे रहा है।

तो वह उस बूढ़े आदमी के पास गया और उसका कार्ड बोर्ड हाथ में ले लिया। फिर उसने अपनी जेब से एक मोटा मार्कर पेन निकाला और कार्डबोर्ड शीट को पीछे की ओर घुमाया और साइन को फिर से लिखा और फिर अपने रास्ते चला गया।

बूढ़े आदमी ने देखा कि कोई बोर्ड पर कुछ लिख रहा है, लेकिन उसने कुछ नहीं कहा।

कुछ ही मिनटों में वह खाली कटोरा अब धन से भर गया। बूढ़े आदमी ने यह देखा और एक अजनबी को रोका और उससे पूछा कि उस कार्ड बोर्ड पर क्या लिखा है।

अजनबी ने उत्तर दिया, "यह कहता है.. - यह एक प्यारा दिन है। आप इसे देख सकते हैं। मैं नहीं कर सकता.."

नैतिक (Moral of The Story)

शब्दों और भाषा की हमारी पसंद दूसरे पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकती है। अगर हम सही शब्द चुनते हैं तो हम लोगों से सही मायने में जुड़ सकते हैं और उनके विचार बदल सकते हैं।

7. मूल्य (बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में)

Powerful Motivational and Inspirational Stories in Hindi
बेस्ट बिज़नेस मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी हिंदी में

एक जाने-माने वक्ता ने 30 डॉलर का बिल हाथ में लेकर अपने सेमिनार की शुरुआत की। 200 के कमरे में, उसने पूछा, "यह 30 डॉलर का बिल किसे चाहिए?"

हाथ ऊपर जाने लगे।

उसने कहा, "मैं आप में से किसी एक को यह 30 डॉलर देने जा रहा हूँ, लेकिन पहले मुझे यह करने दीजिए।" वह डॉलर के बिल को ऊपर चढ़ाने के लिए आगे बढ़ा।

फिर उन्होंने पूछा, "वास्तव में इसकी आवश्यकता किसे है?" फिर भी हाथ हवा में उठे हुए थे।

"ठीक है," उन्होंने उत्तर दिया, "इस संभावना पर विचार करें कि मैं ऐसा करता हूं।" और उसने उसे जमीन पर गिरा दिया और अपने जूते से उसे फर्श पर पीसने लगा।

वह मिल गया, वर्तमान में निर्विवाद रूप से मुड़ा हुआ और मैला। "वर्तमान में वास्तव में किसे इसकी आवश्यकता है?" फिर भी हाथ हवा में चले गए।

"मेरे दोस्तों, आप सभी ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण उदाहरण लिया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने पैसे का इलाज कैसे किया, आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता थी क्योंकि यह मूल्य में कम नहीं हुआ। यह अभी भी $30 के लायक था। हमारे जीवन में कई बार, हम गिर जाते हैं हम जो निर्णय लेते हैं और जो परिस्थितियां हमारे रास्ते में आती हैं, उनके द्वारा कुचले जाते हैं, और मिट्टी में मिल जाते हैं।

Moral of The Story

हमें ऐसा लगता है जैसे हम बेकार हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ है या क्या होगा, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोएंगे। आप खास हैं - इसे कभी न भूलें!

8. अपने आप पर विश्वास करें (सफलता की कहानियां 2023)

Short Motivational Stories For Business and Work,
Best Motivational Stories in Hindi

ऐसे भी दिन हो सकते हैं जब आप सुबह उठते हैं और चीजें वैसी नहीं होती जैसी आपने उम्मीद की थी कि वे होंगी।

तभी आपको खुद को बताना होगा कि चीजें बेहतर होंगी। ऐसे समय होते हैं जब लोग आपको निराश करते हैं और आपको निराश करते हैं।

लेकिन यही वह समय होता है जब आपको खुद को याद दिलाना चाहिए कि आप अपने फैसले और राय पर भरोसा करें, ताकि आपका जीवन खुद पर विश्वास करने पर केंद्रित रहे।

आपके जीवन में चुनौतियों का सामना करना होगा और बदलाव करने होंगे, और उन्हें स्वीकार करना आपके ऊपर है।

अपने आप को हमेशा अपने लिए सही दिशा में अग्रसर रखें। यह कई बार आसान नहीं हो सकता है, लेकिन संघर्ष के उन समयों में आपको एक मजबूत समझ मिलेगी कि आप कौन हैं।

इसलिए जब ऐसे दिन आते हैं जो हताशा और अप्रत्याशित जिम्मेदारियों से भरे होते हैं, तो अपने आप में विश्वास करना याद रखें और आप चाहते हैं कि आपका जीवन कैसा हो।

क्योंकि चुनौतियाँ और परिवर्तन आपको केवल उन लक्ष्यों को खोजने में मदद करेंगे जो आप जानते हैं कि आपके लिए सच होने के लिए हैं।

Moral of The Story

अपने आप में विश्वास रखो!


ALSO READ :

No comments:
Write comment