Friday, August 11, 2023

7 बेस्ट प्रेरणादायक कहानियाँ: Inspirational Stories in Hindi with Moral lessons

Inspirational Stories in Hindi with Moral lessons: आज हम यहां नैतिक शिक्षा के साथ प्रेरणादायक कहानियां साझा कर रहे हैं। ये प्रेरक कहानियां आपके जीवन में कुछ नया करने का जज्बा जगा देंगी। ये कहानियाँ आपको अपने जीवन में बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित करेंगी।

short motivational story in hindi
inspirational stories in hindi

नैतिक पाठ के साथ प्रेरक कहानियाँ हिंदी में
Inspirational Stories with Moral lessons in Hindi

Storie 1. राजा की चित्रकारी (बेस्ट प्रेरणादायक कहानियाँ)

"एक राजा था जिसकी एक आंख और एक पैर था। उसने सभी चित्रकारों से अपना एक सुंदर चित्र बनाने को कहा। लेकिन उनमें से कोई भी नहीं बना सका क्योंकि वे उसे एक आंख और एक पैर के दोष के साथ कैसे खूबसूरती से चित्रित कर सकते थे।

आखिरकार उनमें से एक सहमत हो गया और राजा की एक उत्कृष्ट तस्वीर बनाई।

यह एक शानदार तस्वीर थी और सभी को चौंका दिया..

उन्होंने राजा को एक शिकार के लिए निशाना लगाते हुए चित्रित किया। एक आंख बंद और एक पैर मुड़ाकर निशाना...

नैतिक (Moral)

हम सभी दूसरों के लिए इस तरह चित्र क्यों नहीं बना सकते। अपनी कमजोरियों को छुपाना और अपनी ताकत को उजागर करना।

Storie 2. खुद पर विश्वास रखें (Best Inspirational Story in Hindi)

ऐसे दिन हो सकते हैं जब आप दिन के पहले भाग में उठते हैं और चीजें वैसी नहीं होती हैं जिस पर आपने भरोसा किया था कि वे होंगी। तभी आपको खुद को बताना होगा कि चीजें बेहतर होंगी। ऐसे समय होते हैं जब लोग आपको निराश करते हैं और आपको निराश करते हैं।

लेकिन यही वह समय होता है जब आपको खुद को याद दिलाना चाहिए कि आप अपने फैसले और राय पर भरोसा करें, ताकि आपका जीवन खुद पर विश्वास करने पर केंद्रित रहे।

आपके जीवन में चुनौतियों का सामना करना होगा और बदलाव करने होंगे, और उन्हें स्वीकार करना आपके ऊपर है। अपने आप को हमेशा अपने लिए सही दिशा में अग्रसर रखें। यह कई बार आसान नहीं हो सकता है, लेकिन संघर्ष के उन समयों में आपको एक मजबूत समझ मिलेगी कि आप कौन हैं।

इसलिए जब ऐसे दिन आते हैं जो हताशा और अप्रत्याशित जिम्मेदारियों से भरे होते हैं, तो अपने आप में विश्वास करना याद रखें और आप चाहते हैं कि आपका जीवन कैसा हो। क्योंकि चुनौतियाँ और परिवर्तन आपको केवल उन लक्ष्यों को खोजने में मदद करेंगे जो आप जानते हैं कि आपके लिए सच होने के लिए हैं।

अपने आप में विश्वास रखो!

Storie 3. लड़के की नौकरी का मूल्यांकन (Inspirational Stories in Hindi with Moral)

एक छोटा लड़का एक टेलीफोन बूथ पर गया जो एक स्टोर के कैश काउंटर पर था और एक नंबर डायल किया।

दुकान के मालिक ने बातचीत देखी और सुनी:

लड़का: 'मैडम, क्या आप कभी मुझे अपनी घास काटने का टमटम दे सकती हैं?

मैडम: (फोन लाइन के दूसरे छोर पर) 'मेरे पास लॉन काटने के लिए पहले से ही कोई है।'

लड़का: 'मैडम, मैं आपके लॉन को उस व्यक्ति से आधी कीमत में काटूंगा, जो अभी आपका लॉन काटेगा।'

मैडम: मैं उस व्यक्ति से बहुत संतुष्ट हूं जो इस समय मेरा लॉन काट रहा है।

लड़का: (और अधिक दृढ़ता के साथ) 'मैडम, मैं आपके घर के फर्श और सीढ़ियों पर भी मुफ्त में झाडू लगाऊंगा।

मैडम: नहीं, धन्यवाद।

उसके चेहरे पर मुस्कान के साथ, छोटे लड़के ने रिसीवर बदल दिया। दुकान का मालिक, जो यह सब सुन रहा था, लड़के के पास गया।

दुकान का मालिक : 'बेटा... मुझे तुम्हारा व्यवहार पसंद है; मुझे वह सकारात्मक भावना पसंद है और मैं आपको एक नौकरी देना चाहता हूं।'

लड़का : 'नो थैंक्स,

दुकान का मालिक : लेकिन तुम सच में एक के लिए मिन्नत कर रहे थे।

लड़का: नहीं सर, मैं बस अपना प्रदर्शन चेक कर रहा था

मेरे पास पहले से ही काम है। मैं वही हूँ जो उस औरत के लिए काम कर रहा हूँ जिससे मैं बात कर रहा था!' *

इसे आत्म मूल्यांकन कहा जाता है। अपना सर्वश्रेष्ठ दें और दुनिया आपके पास आएगी!

Storie 4. ओक का पेड़ और सरकंडा (Best Motivational Story in Hindi)

ओक का पेड़ हमेशा सोचता था कि वह नरकट से कहीं अधिक मजबूत है।

उसने खुद से कहा 'मैं तूफान में सीधा खड़ा हूं। मैं हर बार हवा के झोंकों से डर कर सिर नहीं झुकाता। लेकिन ये सरकंडे वास्तव में इतने कमजोर हैं।'

उसी रात एक तूफान आया और शक्तिशाली बलूत का पेड़ उखड़ गया।

'भगवान का शुक्र है!' नरकट ने आह भरी, 'हमारा रास्ता बेहतर है। हम झुकते हैं लेकिन टूटते नहीं हैं।

Storie 5. सबसे बड़ा धन (Motivational Story in Hindi For Success)

एक बड़े शहर में एक अमीर आदमी रहता था। उनके पास काफी पैसा था और उन्होंने हाल ही में शहर में एक बड़ा घर भी खरीदा था। वह पैसे में बहुत अमीर था लेकिन शरीर और स्वास्थ्य से बहुत गरीब था।

उसने पैसा कमाने के लिए दिन-रात बहुत मेहनत की, लेकिन उसके पास अपने शरीर के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। बहुत अमीर और पैसा कमाने के बाद भी वह कई नई-नई बीमारियों से घिर गया था। एक बड़े शहर में एक अमीर आदमी रहता था। उनके पास काफी पैसा था और उन्होंने हाल ही में शहर में एक बड़ा घर भी खरीदा था। वह पैसे में बहुत अमीर था लेकिन शरीर और स्वास्थ्य से बहुत गरीब था।

उसने पैसा कमाने के लिए दिन-रात बहुत मेहनत की, लेकिन उसके पास अपने शरीर के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। बहुत अमीर और पैसा कमाने के बाद भी वह कई नई-नई बीमारियों से घिर गया था।

आदमी स्वार्थी नहीं था, लेकिन इतना ही था कि आदमी के पास पैसा खर्च करने का समय नहीं था। उसे पैसे कमाने की आदत पड़ने लगी। उन्हें डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं मिला। ध्यान न देने के कारण उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा था।

एक दिन वह बहुत थका हुआ घर आया। आज उसके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा था तो वह सीधा अपने बिस्तर पर चला गया। जब उसका नौकर खाना लेकर आया तो उसने बहुत थके होने के कारण खाना खाने से मना कर दिया और भूखा ही सो गया।

आधी रात को उसका सिर दर्द और भी बढ़ गया। वह कुछ समाज को यह जानने के लिए नहीं मिला कि क्या हो रहा है। अचानक उसके सामने एक अजीब सी आकृति आई और वह अकड़ गई और उसने कहा, "मैं तुम्हारी आत्मा हूं और आज मैं हमेशा के लिए तुम्हारे शरीर को छोड़कर जा रही हूं।"

उस आदमी ने फिर घबराते हुए कहा, "तुम किस कारण से कहोगे कि तुम मेरा शरीर छोड़ रहे हो? मेरे पास बहुत पैसा है और मैंने इसके लिए जीवन भर कड़ी मेहनत की है। मैं इतने बड़े घर में रहता हूं, कि बहुत से लोग ही जा सकते हैं।" उनके सपनों में उस घर के बारे में सोचो।'' आत्मा ने कहा, ''सुन लो, यह बड़ा घर तुम्हारा है, मेरा नहीं।

मेरा घर तुम्हारा शरीर है, जो दिन-ब-दिन पतला होता जा रहा है और अनेक रोगों की चपेट में भी आ गया है। ""कई वर्षों तक एक टूटी-फूटी झोपड़ी में रहने की कल्पना करो। उसी तरह आपने अपने शरीर को, यानी मेरे घर को संस्कारित कर दिया है, और मैं इसमें नहीं रह सकता। ’ ऐसा कहकर आत्मा ने मनुष्य का शरीर त्याग दिया।

नैतिक (Moral)

हमारा स्वास्थ्य ही हमारी सबसे बड़ी दौलत है, हमें इसका एहसास तब होता है जब हम इसे खो देते हैं।

Storie 6. चतुर भेड़िया (Inspirational Stories in Hindi)

एक दिन एक चरवाहा अपनी भेड़ चराने के लिए चरागाह में गया। वह उनकी देखभाल कर रहा था, तभी अचानक उसने देखा कि एक भेड़िया उसके और उसके जानवरों के झुंड के पास आ रहा है। वह डर गया।

लेकिन भेड़िये ने कुछ नहीं किया। वह भेड़ों के चारों ओर ऐसे घूमता रहा मानो उनकी रखवाली कर रहा हो। चरवाहे ने सोचा कि भेड़िया समय के साथ बदल गया है। अब वे शाकाहारी हो गए थे।

अत: चरवाहे ने उसे अपनी भेड़ों की रखवाली की जिम्मेदारी दी और झपकी लेने चला गया। जब वह उठा, तो वह यह देखकर चौंक गया कि भेड़िया उसकी सारी भेड़ों को खा चुका था और घटनास्थल से भाग गया था।

नैतिक (Moral)

किसी पर आसानी से विश्वास न करें।

Storie 7. चील की उड़ान (Short Motivational Story in Hindi)

एक बार की बात है एक बाज का अंडा मुर्गी के अंडों के बीच आ गया। कुछ दिनों बाद उन अंडों में से चूजे निकले, उनमें से एक बाज का बच्चा भी था। वे उन्हीं के बीच बड़े होने लगे। वह वही करता जो बाकी चूजे करते, इधर-उधर मिट्टी में खेलते, फुदकते और दिन भर वैसे ही खाते। बाकी चूजों की तरह वह भी थोड़ा ही ऊपर उड़ सकता था और पंख फड़फड़ाकर नीचे आ जाता था।

तभी एक दिन उसने खुले आसमान में एक चील को उड़ते देखा, चील निडर होकर उड़ रही थी। फिर उसने बाकी चूजों से पूछा, "ऊँची उड़ान भरने वाला वह शानदार पक्षी कौन है?" तुम उड़ सकते हो क्योंकि तुम मुर्गे हो! बाज के बच्चे ने इस सच्चाई को स्वीकार किया और कभी भी ऐसा बनने की कोशिश नहीं की। वह जीवन भर चूजों की तरह रहा, और एक दिन उसने अपनी वास्तविक शक्ति को जाने बिना बाल्टी को लात मार दी।

दोस्तों हममें से कई लोग उस बाज की तरह दोयम दर्जे का जीवन जीते हैं बिना अपनी वास्तविक क्षमता को जाने हमारे आसपास की सामान्यता भी हमें औसत दर्जे का बना देती है। 

हम भूल जाते हैं कि हम अपनी संभावनाओं से बाहर हैं। पूर्ण एक प्राणी है। इस दुनिया में हमारे लिए कुछ भी असंभव नहीं है, फिर भी हम सामान्य जीवन जीने का ऐसा अविश्वसनीय अवसर खो देते हैं।

नैतिक (Moral) 

चूजों की तरह मत बनो, खुद पर, अपनी क्षमता पर भरोसा रखो। आप जहां भी हों, जिस भी वातावरण में हों, अपनी क्षमताओं को पहचानें और कल्पना कीजिए कि वे ऊपर की ओर उड़ रहे हैं क्योंकि वह आपका अस्तित्व है।

Inspirational Stories in Hindi with Moral lessons

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

No comments:
Write comment