Friday, August 11, 2023

लोमड़ी और अंगूर कि कहानी | The Fox And The Grapes Story in Hindi

The Fox And The Grapes Story in Hindi: दोस्तों इस पोस्ट में हम लोमड़ी और अंगूर की कहानी शेयर कर रहे हैं। ये ईसप की लोकप्रिय दंतकथाएं हैं। कहानी को लोमड़ी के साथ मुख्य पात्र और एक महान नैतिक और जीवन सबक के रूप में तैयार किया गया है। कहानी एक लोमड़ी और अंगूरों के एक गुच्छे की है जिसे वह लटके हुए देखती है। तो पेश है लोमड़ी और खट्टे अंगूर की कहानी बहुत ही सरल और आसान अंग्रेजी में। लोमड़ी और अंगूर कि कहानी , The Fox And The Grapes Story in Hindi, the fox and the grapes story in hindi, Moral of The Story Fox And The Grapes in Hindi, What lesson do we learn from the story of the fox and the grapes, Moral of The Story Fox And The Grapes in Hindi

Fox And Grapes Story In Hindi
the fox and the grapes story in hindi

लोमड़ी और अंगूर कि कहानी | The Fox And The Grapes Story in Hindi

एक लोमड़ी ने एक दिन एक पेड़ की शाखाओं के साथ प्रशिक्षित बेल से लटके हुए पके अंगूरों का एक सुंदर गुच्छा देखा। अंगूर रस से छलकने के लिए तैयार लग रहे थे, और लोमड़ी के मुंह में पानी आ गया क्योंकि उसने उन्हें काफी देर तक देखा।

गुच्छा एक ऊंची शाखा से लटका हुआ था, और लोमड़ी को इसके लिए कूदना पड़ा। जब उसने पहली बार छलांग लगाई तो वह काफी दूर तक चूक गया। इसलिए वह थोड़ी दूर चला गया और दौड़ते हुए उस पर छलांग लगा दी, लेकिन एक बार फिर नीचे गिर गया। उसने बार-बार कोशिश की, लेकिन व्यर्थ।

अब वह नीचे गिर पड़ा और तिरस्कारपूर्वक अंगूरों को देखने लगा।

"मैं क्या हड्डीवाला हूँ," उन्होंने कहा। "यहाँ मैं अपने आप को बहुत तेज अंगूर पाने के लिए तड़प रहा हूँ जो प्रयास के लायक नहीं हैं।"

और वह बहुत ही तिरस्कारपूर्वक चला गया।

नैतिक (Moral of The Story)

ऐसे कई व्यक्ति हैं जो अपनी सीमा से बाहर की चीजों का अंतहीन तिरस्कार करने का दावा करते हैं।

लोमड़ी और अंगूर के कहानी का सारांश (Moral of The Story Fox And The Grapes in Hindi)

"द फॉक्स एंड द ग्रेप्स" "ईसप की दंतकथाओं" में से एक है। यह लघुकथा एक लोमड़ी की है जो एक पेड़ से लटके हुए अंगूरों को देखती है और अपनी प्यास बुझाने के लिए उन्हें खाने का फैसला करती है। जिस पर वह कूदकर अंगूरों को वापस लाने की कोशिश करता है, लेकिन वे अंगूर पहुंच से बाहर होते हैं।

अंत में, लोमड़ी निर्धारित करती है कि शायद वे अंगूर खट्टे होंगे और वह आत्मविश्वास से, फिर भी निराश होकर चली जाती है। कहानी का नैतिक यह हैकि आप अक्सर उस चीज़ का तिरस्कार करते हैं जो आपके पास नहीं हो सकती।

दोस्तों, आपको यह लोमड़ी और अंगूर के साथ नैतिक कहानी कैसी लगी। कृपया हमें नीचे टिप्पणी के माध्यम से बताएं और कृपया इस अद्भुत कहानी को साझा करना न भूलें।

the fox and the grapes story in hindi

The Fox And The Grapes Story in Hindi: FAQ

लोमड़ी और अंगूर की कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

What lesson do we learn from the story of the fox and the grapes? - लोमड़ी और अंगूर की कहानी ईसप की कहानी है, जो हमें मानवीय स्थिति के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक सिखाती है। कहानी में, एक भूखी लोमड़ी एक बेल से लटके अंगूरों के गुच्छे तक पहुँचने की कोशिश करती है, लेकिन अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वह उन तक पहुँचने में असमर्थ है। निराश होकर, लोमड़ी ने फैसला किया कि अंगूर खट्टे होने चाहिए और खाने लायक नहीं हैं, और चले जाते हैं।

इस कहानी से हम जो सबक सीखते हैं वह है दृढ़ता का महत्व और आसानी से हार मान लेने का खतरा। जब किसी चुनौती या बाधा का सामना करना पड़ता है, तब तक निरुत्साहित होना और जल्दी ही हार मान लेना आसान होता है, बजाय इसके कि हम तब तक प्रयास करते रहें जब तक हम सफल न हो जाएँ। यह हमें अवसरों से चूकने और दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ आने वाले संभावित पुरस्कारों से वंचित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, कहानी हमें अपनी असफलताओं और निराशाओं को युक्तिसंगत बनाने की मानवीय प्रवृत्ति के बारे में भी सिखाती है, खुद को समझाकर कि हम जो हासिल करने की कोशिश कर रहे थे, वह वैसे भी प्रयास के लायक नहीं था। यह एक आत्म-विनाशकारी रवैया हो सकता है, क्योंकि यह हमें अपनी गलतियों से सीखने और हम जो कुछ भी करते हैं उसमें उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने से रोक सकते हैं।

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

फॉक्स एंड द ग्रेप्स कहानी का नैतिक क्या है?

"Moral of The Story Fox And The Grapes in Hindi" कहानी का नैतिक (moral of the story) यह है कि यह मानव स्वभाव है कि हम जो प्राप्त या प्राप्त नहीं कर सकते हैं उसे छोटा या तुच्छ समझते हैं। कहानी में, लोमड़ी अंगूरों तक पहुँचने में असमर्थ है, और अपनी असफलता को स्वीकार करने के बजाय, वह खुद को आश्वस्त करती है कि अंगूर खट्टे हैं और खाने लायक नहीं हैं। कहानी का नैतिक यह है कि लोग अक्सर अपनी निराशा या कुछ हासिल करने में असमर्थता को तर्कसंगत बनाने की कोशिश करते हैं, जो कि उनके पास नहीं हो सकता है।

कहानी हमें सिखाती है कि हमें उन चीजों को कम करके नहीं आंकना चाहिए जिन्हें हम प्राप्त नहीं कर सकते हैं या उन्हें अयोग्य मानकर खारिज नहीं करना चाहिए, बल्कि हमें दृढ़ संकल्प और दृढ़ता के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। हमें आसानी से हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि तब तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक हम सफल न हो जाएं। यह कहानी हमें अपनी सीमाओं या असफलताओं के आधार पर चीजों को जल्दी से आंकने या खारिज करने के खिलाफ चेतावनी देती है। इसके बजाय, हमें अपनी सीमाओं को पार करने का प्रयास करना चाहिए और जो हम करना चाहते हैं उसे हासिल करना चाहिए।

लोमड़ी और अंगूर की कहानी की मुख्य समस्या क्या है?

What is the main problem with the story of the fox and the grapes? - लोमड़ी और अंगूर की कहानी के साथ मुख्य समस्या यह है कि यह असफलता के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकती है और बहुत आसानी से हार मानने का बहाना बना सकती है। कहानी का तात्पर्य है कि जब लोग कुछ हासिल करने में असफल होते हैं, तो वे जो उनके पास नहीं हो सकता है, उसे छोटा या तुच्छ समझते हैं, जो उन्हें फिर से प्रयास करने या कड़ी मेहनत करने से हतोत्साहित कर सकता है।

हालाँकि, वास्तविकता यह है कि असफलता सीखने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है, और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। जब हम बाधाओं या असफलताओं का सामना करते हैं, तो उन्हें हार मानने के बहाने के बजाय सीखने और बढ़ने के अवसरों के रूप में देखना आवश्यक है।

इसके अलावा, कहानी इस संभावना को स्वीकार नहीं करती है कि अंगूर वास्तव में खट्टे हो सकते हैं, और लोमड़ी के प्रयास व्यर्थ थे। इस मामले में, लोमड़ी का त्याग करने का निर्णय उचित हो सकता है, और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि सभी लक्ष्य पीछा करने या प्राप्त करने योग्य नहीं हैं।

इसलिए, जबकि लोमड़ी और अंगूर की कहानी हमें दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के बारे में मूल्यवान सबक सिखा सकती है, मानव प्रकृति की जटिलता और हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफलता की भूमिका को स्वीकार करते हुए कहानी को एक महत्वपूर्ण और सूक्ष्म परिप्रेक्ष्य के साथ देखना आवश्यक है। .

लोमड़ी ने अंगूर पाने की कोशिश कैसे की?

How did the fox try to get the grapes? "द फॉक्स एंड द ग्रेप्स (लोमड़ी और अंगूर की कहानी) " कहानी में, लोमड़ी ने उन तक पहुँचने के लिए बार-बार कूद कर अंगूरों को पाने की कोशिश की। अंगूर एक ऊँची बेल से लटके हुए थे, और लोमड़ी की लाख कोशिशों के बावजूद वह उन तक नहीं पहुँच सका। लोमड़ी ने कई बार कूदने की कोशिश की और अपने मुँह से अंगूरों को पकड़ लिया, लेकिन हर बार वह उन तक पहुँचने में असफल रही। कई प्रयासों के बाद, लोमड़ी ने हार मान ली और यह तय करते हुए चली गई कि अंगूर खट्टे होने चाहिए और खाने लायक नहीं। कहानी बहुत आसानी से हार मान लेने के खतरे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के महत्व के बारे में एक सतर्क कहानी है।

Related Posts👇🏻🙏🏻❤️

No comments:
Write comment