Friday, July 21, 2023

TOP 10 Inspiring Moral Stories On Positive Attitude in hindi (New 2023)

Moral Stories On Positive Attitude in hindi: Sometimes a motivational / inspirational story helps us a lot to find out the hidden strength, patience and power within us. Or simply say that an inspiring story increases and awakens our strength. Many Moral Stories on Positive Attitude in Hindi – Motivational Videos are also such that you can make your thoughts positive and brilliant.

You must have read hundreds of Moral Stories on Positive Attitude in Hindi till date. But the question is, how many of those stories have brought a change in your life, mind and thoughts?

Here it is our endeavor to share with you some of the best Moral Stories on Positive Attitude in Hindi, which not only give you a powerful lesson, but also help you to know some unknown truths of your life.

Moral Stories On Positive Attitude in hindi
 Moral Stories On Positive Attitude in hindi

सकारात्मक दृष्टिकोण पर प्रेरक लघु कथाएँ हिंदी में 

(Inspiring Stories On Positive Attitude in Hindi)

1. रिश्तों को खास बनाना (Making Relationships Special)

जब मैं एक बच्चा था, मेरी माँ को रात के खाने के लिए नाश्ता खाना कभी-कभी बनाना पसंद था। और मुझे विशेष रूप से एक रात याद है उस बिंदु पर जब उन्होंने काम पर एक लंबे, कठिन दिन के बाद रात का खाना बनाया।

बहुत समय पहले की उस शाम को, मेरी माँ ने मेरे पिताजी के सामने अंडे, सॉसेज और अत्यधिक जले हुए बिस्कुट की एक प्लेट रखी थी। मैं यह देखने के लिए पीछे हट गया कि क्या किसी ने ध्यान दिया है! फिर भी पिताजी अपने बिस्किट के लिए पहुँचे, मेरी माँ को देखकर मुस्कुराएँ और मुझसे पूछें कि मेरा स्कूल में दिन कैसा रहा।

मुझे याद नहीं है कि उस रात मैंने उसे क्या कहा था, लेकिन मुझे याद है कि मैंने उसे बिस्कुट पर मक्खन और जैली लगाते हुए और हर निवाले को खाते हुए देखा था!

उस शाम जब मैं मेज से उठा, तो मुझे याद आया कि मेरी माँ ने बिस्कुट जलाने के लिए मेरे पिताजी से माफी माँगी थी। और मैं कभी नहीं भूलूंगा कि उसने क्या कहा: "हनी, मुझे जले हुए बिस्कुट बहुत पसंद हैं।"

उस रात बाद में, मैं डैडी को गुड नाईट किस करने गया और मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्हें वास्तव में जले हुए बिस्किट पसंद हैं। उसने मुझे अपनी बाँहों में भर लिया और कहा, "तुम्हारी माँ का आज काम का दिन बहुत कठिन था और वह बहुत थकी हुई है। और तो और - एक छोटा सा रोल कभी किसी को चोट नहीं पहुँचाता! Moral Stories in Hindi

2. प्यार क्या है  (What Love is All About)

यह एक व्यस्त सुबह थी, लगभग 8:30 बजे, जब एक बुजुर्ग सज्जन, जिनकी उम्र 80 के आसपास थी, अपने अंगूठे से टांके हटवाने पहुंचे। उन्होंने कहा कि वह जल्दी में थे और उनका सुबह 9:00 बजे का समय था।

मैंने उसके महत्वपूर्ण संकेतों को लिया, और उसे बैठने के लिए कहा, यह जानते हुए कि एक घंटे से अधिक समय पहले कोई उसे देख पाएगा।

मैंने उसे समय की जाँच करते देखा और चुना, क्योंकि मैं किसी अन्य रोगी के साथ व्यस्त नहीं था, मैं उसकी चोट का आकलन करूँगा।

परीक्षा में यह अच्छी तरह से ठीक हो गया था, इसलिए मैंने डॉक्टरों में से एक से बात की, उसके टांके हटाने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त की और उसके घाव का निवारण किया। उसकी देखभाल करते-करते हम बातें करने लगे।

मैंने उससे पूछा कि क्या आज सुबह उसे डॉक्टर से मिलना है, क्योंकि वह इतनी जल्दी में था। उस सज्जन ने मुझसे कहा कि नहीं, कि उन्हें अपनी पत्नी के साथ नाश्ता करने नर्सिंग होम जाना है।

मैंने तब उसके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। उसने मुझे बताया कि वह कुछ समय से वहां थी और अल्जाइमर रोग की शिकार थी।

जैसा कि हमने बात की और मैंने उसके घाव पर पट्टी करना समाप्त कर दिया, मैंने पूछा कि क्या वह थोड़ी देर हो जाने पर चिंतित होगी।

उसने जवाब दिया कि वह अब नहीं जानती कि वह कौन था, और उसने उसे पाँच वर्षों में नहीं पहचाना। मैं हैरान था, और उससे पूछा, "और तुम वास्तव में हर दिन जाते हो, भले ही उसे पता नहीं है कि तुम्हारी पहचान क्या है?" उसने मुस्कुरा कर मेरा हाथ थपथपाया और कहा, "वह मुझसे कोई परिचित नहीं है, लेकिन मैं वास्तव में जानता हूं कि उसकी पहचान क्या है?" है।"  Motivation Story Hindi

3. चील की उड़ान (Flight of the Eagle)

एक बार की बात है एक बाज का अंडा मुर्गी के अंडों के बीच आ गया। कुछ दिनों बाद उन अंडों में से चूजे निकले, उनमें से एक बाज का बच्चा भी था। वे उन्हीं के बीच बड़े होने लगे।

वह वही करता जो बाकी चूजे करते, इधर-उधर मिट्टी में खेलते, फुदकते और दिन भर वैसे ही खाते। बाकी चूजों की तरह वह भी थोड़ा ही ऊपर उड़ सकता था और पंख फड़फड़ाकर नीचे आ जाता था।

तभी एक दिन उसने खुले आसमान में एक चील को उड़ते देखा, चील निडर होकर उड़ रही थी। फिर उसने बाकी चूजों से पूछा, "ऊँची उड़ान भरने वाला वह शानदार पक्षी कौन है?" तुम उड़ सकते हो क्योंकि तुम मुर्गे हो!

बाज के बच्चे ने इस सच्चाई को स्वीकार किया और कभी भी ऐसा बनने की कोशिश नहीं की। वह जीवन भर चूजों की तरह रहा, और एक दिन अपनी असली ताकत को जाने बिना ही मर गया।

दोस्तों हममें से कई लोग उस बाज की तरह दोयम दर्जे का जीवन जीते हैं बिना अपनी वास्तविक क्षमता को जाने हमारे आसपास की सामान्यता भी हमें औसत दर्जे का बना देती है। हम भूल जाते हैं कि हम अपनी संभावनाओं से बाहर हैं। पूर्ण एक प्राणी है। इस दुनिया में हमारे लिए कुछ भी असंभव नहीं है, लेकिन फिर भी हम एक औसत जीवन जीने का इतना बड़ा मौका चूक जाते हैं। Moral Stories in Hindi

Moral

चूजों की तरह मत बनो, खुद पर, अपनी क्षमता पर भरोसा रखो। आप जहां भी हों, जिस भी वातावरण में हों, अपनी क्षमताओं को पहचानें और कल्पना कीजिए कि वे ऊपर की ओर उड़ रहे हैं क्योंकि वह आपका अस्तित्व है।

4. क्षमा (Forgiveness)

मैं हर दिन अपने पिता को याद करता हूं और उनके बारे में सोचता हूं, यह ऐसी चीज है जो कभी नहीं मिटेगी। बड़े होते हुए मेरे पापा हमेशा हमारे साथ थे। वह एक मेहनती व्यक्ति था और अपने परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए वह जो कुछ भी कर सकता था, किया।

जैसे-जैसे हम बड़े होते गए मेरे माता-पिता अलग होने लगे और अलग होने लगे मैं उस समय लगभग 18 वर्ष का था। मुझे लगता है कि मैं उस समय लगभग 21 वर्ष का था जब मेरे पिता मैक्सिको चले गए थे क्योंकि उनकी मां का निधन हो गया था।

वह चला गया और इस साल जून तक वापस नहीं आया। पूरे 8 साल बीत चुके थे कि उसकी ओर से एक शब्द भी नहीं आया था और न ही वह उसे देख पा रहा था। मेरे जीवन में बहुत कुछ हुआ है, मेरी शादी हुई और मेरे 2 बच्चे हुए। वह वहां नहीं था। पूरे दिल से मैं उसे माफ कर देता हूं।

उसके वापस लौटने पर मुझे जल्द ही पता चला कि उसे पेट का कैंसर है और उसके पास जीने के लिए केवल 1 महीना बचा था। मैं अपना समय नकारात्मक भावनाओं पर बर्बाद नहीं करना चाहता था। हर दिन जो मैंने बिताया मैंने उससे कहा कि मैं उससे प्यार करता हूं और बस उसे आखिरी बार गले लगाने और चूमने में सक्षम होने के लिए वह सब कुछ है जो मैं कभी भी मांग सकता हूं। मैं आपको माफ करता हूं पापा।  Motivation Story Hindi

You May Also Like✨❤️👇

5. मुझे बुरा क्यों लगना चाहिए? (Why Should I Feel Bad?)

एक बार एक लड़का था, जो एक लड़की से प्यार करता था। वह सबसे सुंदर और भव्य नहीं थी, लेकिन उसके लिए वह सब कुछ थी। वह उसके बारे में सपने देखता था, उसके साथ शेष जीवन बिताने के बारे में। उसके दोस्तों ने उससे कहा, “तुम उसके बारे में इतने सपने क्यों देखते हो, जबकि तुम यह भी नहीं जानते कि वह तुमसे प्यार करती है या नहीं? पहले उसे अपनी फीलिंग्स बताएं और पता करें कि वह आपको पसंद करती है या नहीं।

उसे लगा कि यही सही तरीका है। लड़की को शुरू से ही पता था कि यह लड़का उससे प्यार करता है। एक दिन जब उसने प्रस्ताव दिया, तो उसने उसे अस्वीकार कर दिया। उसके दोस्तों ने सोचा कि वह शराब, ड्रग्स आदि का सेवन करेगा और अपना जीवन बर्बाद कर लेगा। उनके आश्चर्य करने के लिए, वह उदास नहीं था।

जब उन्होंने उससे पूछा कि ऐसा कैसे हुआ कि वह दुखी नहीं है, तो उसने उत्तर दिया, "'मुझे बुरा क्यों लगना चाहिए? मैंने उसे खो दिया जिसने मुझे कभी प्यार नहीं किया और उसने उसे खो दिया जो वास्तव में उससे प्यार करता था और उसकी परवाह करता था। Moral Stories in Hindi

6. आनंद का घेरा (Circle of Joy)

एक पुरानी कहानी बताती है कि एक दिन एक देशवासी ने मठ के दरवाजे पर जोर से दस्तक दी। जब द्वारपाल साधु ने द्वार खोला, तो उसे अंगूरों का एक शानदार गुच्छा दिया गया।

- भाई, ये मेरे दाख की बारी के बेहतरीन उत्पाद हैं। मैं उन्हें उपहार के रूप में धारण करने आया हूं।

- धन्यवाद! मैं उन्हें तुरंत मठाधीश के पास ले जाऊंगा, वह इस भेंट से प्रसन्न होंगे।

- नहीं! मैं उन्हें तुम्हारे लिए लाया। क्योंकि जब भी मैं दरवाजे पर दस्तक देता हूं, तो आप उसे खोलते हैं। जब मुझे सहायता की आवश्यकता थी, क्योंकि सूखे से फसल नष्ट हो गई थी, तब तुमने मुझे प्रतिदिन रोटी का एक टुकड़ा और एक प्याला दाखमधु दिया था।

भिक्षु ने अंगूर पकड़े और पूरी सुबह उसकी प्रशंसा करते रहे। और मठाधीश को उपहार देने का फैसला किया, जिन्होंने हमेशा उन्हें ज्ञान के शब्दों से प्रोत्साहित किया था।

मठाधीश अंगूरों से बहुत खुश थे, लेकिन उन्हें याद आया कि मठ में एक बीमार भाई था, और सोचा "मैं उसे अंगूर दूँगा। कौन जानता है, वे उसके जीवन में कुछ खुशी ला सकते हैं। और उसने यही किया। लेकिन बीमार भिक्षु के कमरे में अंगूर अधिक समय तक नहीं रहे, क्योंकि उन्होंने सोचा, "रसोइया ने इतने लंबे समय तक मेरी देखभाल की है, मुझे केवल सबसे अच्छा भोजन खिलाया है। मुझे यकीन है कि वह इनका आनंद लेंगे।

रसोइया अंगूरों की भव्यता देखकर दंग रह गया। इतना सटीक कि सेक्सटन से अधिक कोई भी उनमें मूल्य नहीं देखेगा; धार्मिक समुदाय में कई लोग उन्हें एक पवित्र व्यक्ति के रूप में मानते थे, वे प्रकृति की इस अलौकिक घटना का सबसे अच्छा सम्मान कर सकते थे।

नतीजतन, सेक्सटन सबसे युवा शुरुआत करने वाले को उपहार के रूप में अंगूर देता है, इसलिए वह समझ सकता है कि भगवान का काम सृष्टि की सबसे छोटी सूक्ष्मताओं में है।

जब नौसिखिए ने उन्हें प्राप्त किया, तो उसे याद आया कि वह पहली बार मठ में आया था, और उस व्यक्ति के बारे में जिसने उसके लिए द्वार खोले थे; यह वह इशारा था जिसने उन्हें ऐसे लोगों के समुदाय में शामिल होने की अनुमति दी जो जीवन के चमत्कारों को महत्व देना जानते थे। और इसलिए, रात होने से ठीक पहले, वह द्वार पर साधु के पास अंगूर ले गए।

-खाओ और सराहना करो - उसने कहा। - क्योंकि आप अपनी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा अकेले यहां लगाते हैं और ये अंगूर आपको बेहद आनंदित कर देंगे।

पुजारी समझ गया कि उपहार निश्चित रूप से उसके लिए योजना बनाई गई थी, और एक सुखद विश्राम में गिरने से पहले, हर अंगूर में भाग लिया। इस प्रकार वर्तुल बंद हो जाता है; खुशी और आनंद का चक्र, जो उदार लोगों के चारों ओर हमेशा चमकता रहता है।  Motivation Story Hindi

7. एक गरीब छोटी लड़की (A Poor Little Girl)

एक बार, एक अमीर महिला ने, जिसके पास अपनी कोई संतान नहीं थी, एक लड़की को गोद लेने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने विभिन्न अखबारों में विज्ञापन दिए। कई गरीब महिलाएँ अपनी बेटियों को उसके पास बेचने आती थीं।

साहूकार महिला ने सभी लड़कियों को कुछ पैसे दिए और उनसे कहा कि वे बाजार जाकर अपनी मनपसंद चीजें खरीद लें।

लौटने पर सभी लड़कियों ने धनी महिला को वह चीजें दिखाईं जो उन्होंने खरीदी थीं। उनमें से अधिकांश ने अपने लिए फीते, कपड़े और अन्य चीजें खरीदी थीं बहरहाल, एक बदनसीब युवती ने एक अनुरोध पुस्तिका और एक सुई खरीदी थी।

महिला गरीब लड़की से प्रभावित हुई और उसे यह कहते हुए अपना लिया कि लड़की वास्तव में पूजा और कड़ी मेहनत का सार जानती है। Moral Stories in Hindi

8. प्रशंसा की शक्ति ( Power of Appreciation)

एक महिला आत्म-सुधार कार्यक्रम में शामिल थी। उसने अपने पति से छह चीजों को सूचीबद्ध करके उसकी मदद करने के लिए कहा, जो उसे विश्वास था कि वह उसे एक बेहतर पत्नी बनने में मदद कर सकती है।

उसने कक्षा को बताया: "मैं इस तरह के अनुरोध से हैरान था। स्पष्ट रूप से, मेरे लिए छह चीजों को सूचीबद्ध करना आसान होता जो मैं उसके बारे में बदलना चाहता था लेकिन मैंने नहीं किया। मैंने उससे कहा, 'मुझे सोचने दो इसके बारे में और आपको सुबह जवाब देंगे।'

"अगली सुबह मैंने फूल विशेषज्ञ से छह लाल गुलाब मेरे बेहतर आधे को एक नोट के साथ भेजे: 'मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मुझे आपके बारे में छह चीजों को बदलने की जरूरत है। मुझे पसंद है कि आप कैसे हैं।'

"जब मैं उस शाम लौटा, तो आपको क्या लगता है कि प्रवेश द्वार पर मेरा स्वागत किसने किया? यह सही है। मेरी पत्नी लगभग रो रही थी। मुझे बेहद खुशी थी कि मैंने उसकी आलोचना नहीं की।

"अगले रविवार को चर्च में, जब उसने अपने असाइनमेंट के परिणामों की सूचना दी, तो कई महिलाएं मेरे पास आईं और कहा, 'यह सबसे विचारशील बात थी जो मैंने कभी सुनी है।' तब मुझे सराहना की शक्ति का एहसास हुआ।

9. हर पल जीवन का आनंद लें (Enjoy Life Every Moment)

जब एक मछुआरा समुद्र तट पर एक पेड़ की छाया में बैठा बीड़ी पी रहा था। कहीं से एक अमीर व्यापारी उसके पास से गुजरा और उसने पूछा कि वह एक पेड़ के नीचे बैठकर धूम्रपान क्यों कर रहा है और काम नहीं कर रहा है। इस पर अभागे मछुआरे ने उत्तर दिया कि उसके पास दोपहर के लिए पर्याप्त मछलियाँ हैं।

यह सुनकर अमीर आदमी को गुस्सा आया और उसने कहा: तुम छाया में बैठकर अपना समय बर्बाद करने के बजाय और मछलियाँ क्यों नहीं पकड़ लेते?

मछुआरे ने पूछा: मैं और मछलियाँ पकड़ कर क्या करूँगा?

बिजनेसमैन: तुम और मछलियाँ पकड़ सकते हो, उन्हें बेचकर और पैसे कमा सकते हो, और एक बड़ी नाव खरीद सकते हो।

मछुआरा : तब मैं क्या करूंगा ?

बिजनेसमैन: आप गहरे पानी में मछली पकड़ने जा सकते हैं और और भी मछलियाँ पकड़ सकते हैं और और भी अधिक पैसा कमा सकते हैं।

मछुआरा : तब मैं क्या करूंगा ?

बिजनेसमैन: आप कई नावें खरीद सकते हैं और अपने लिए काम करने के लिए कई लोगों को नियुक्त कर सकते हैं और इससे भी अधिक पैसा कमा सकते हैं।

मछुआरा : तब मैं क्या करूंगा ?

बिजनेसमैन: आप मेरी तरह एक अमीर बिजनेसमैन बन सकते हैं।

मछुआरा : तब मैं क्या करूंगा ?

बिजनेसमैन: तब आप शांति से अपनी जिंदगी का मजा ले सकते हैं।

मछुआरा: आपको क्या लगता है कि मैं अभी क्या कर रहा हूँ?

10. गार्सिया को पत्र (Letter to Garcia)

लेखक एल्बर्ट हबर्ड ने स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान" गार्सिया को पत्र "की कहानी सुनाई।

यह जरूरी था कि राष्ट्रपति को विद्रोहियों के नेता को एक संदेश मिले। उसका नाम गार्सिया था और वह क्यूबा के पहाड़ों में कहीं लड़ने के लिए जाना जाता था, लेकिन कोई मेल या टेलीग्राफ उस तक नहीं पहुंच सका। किसी ने कहा, "यहां रोवन नाम का एक बंदा है जो आपके लिए गार्सिया ढूंढ़ लेगा, अगर कोई मिल जाए तो।" रोवन ने बिना किसी हिचकिचाहट के पत्र ले लिया।

उसने इसे अपने दिल पर बंधे चमड़े के थैले में बंद कर दिया। वह रात के अंधेरे में क्यूबा के तट से उतरा और पहाड़ों पर अपना रास्ता बनाया, और बहुत कठिनाई के बाद गार्सिया को पाया। उसने उसे पत्र दिया, मुड़ा और घर चला गया।

हबर्ड किताब में अपनी कहानी बताता है। रोवन ने नहीं पूछा, "वह वास्तव में कहाँ है?" या "मुझे संदेह है अगर मैं यह कर सकता हूँ।" एक काम करना था और उसने कर दिखाया।

आप कार्य को पूरा क्यों नहीं कर सकते, इसके लिए दर्जन भर बहाने बनाने के बजाय, रोवन के बारे में सोचें। माल वितरित करना | Moral Stories in Hindi

You May Also Like✨❤️👇

No comments:
Write comment